मीरा बेन  

मीरा बेन
मीरा बेन
पूरा नाम मीरा बेन
अन्य नाम मैडलिन स्‍लेड (वास्तविक नाम)
जन्म 22 नवम्बर 1892
जन्म भूमि इंग्लैंण्ड
मृत्यु 20 जुलाई 1982
अन्य जानकारी मीरा बेन ने मानव विकास, गांधी जी के सिद्धांतों की उन्नति और स्वतंत्रता संग्राम के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था। ऐसा करते देख गाँधी जी ने उन्हें मीरा बेन नाम दिया।

मीरा बेन मूल नाम 'मैडलिन स्‍लेड' (अंग्रेजी:Madeleine Slade, जन्म- 22 नवम्बर 1892; मृत्यु- 20 जुलाई 1982) एक ब्रिटिश सैन्‍य अधिकारी की बेटी थीं। इन्होंने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में महात्मा गाँधी जी के सिद्धांतों से प्रभावित होकर खादी का प्रचार किया था। नि:स्वार्थ उनके आदर्शों पर चलकर खादी अपनाना, पहनना और उसका प्रचार-प्रसार करना किसी विदेशी  द्वारा हो तो निश्चित ही सराहनीय है। गांधीजी को मीरा बेन एक बहन, एक बेटी, एक मित्र से भी बढ़कर मिलीं, उनका हर कदम पर साथ दिया और  सहारा बनीं।

जीवन परिचय

मीरा बेन का जन्म 22 नवम्बर 1892 में इंग्लैंण्ड में हुआ था। इनके पिता का नाम 'ऐडमिरल सर ऐडमंड स्लेड' (admiral, Sir Edmond Slade) था, जो मुम्बई में 'ईस्ट इण्डिया स्क्वैड्रन' में कार्यरत थे। मीरा बेन ने गाँधी जी के सिद्धांतों से प्रभावित होकर भारत में विभिन्न स्थानों पर जाकर खादी का प्रचार किया। मीरा बेन ने मानव विकास, गांधी जी के सिद्धांतों की उन्नति और स्वतंत्रता संग्राम के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था। ऐसा करते देख गाँधी जी ने उन्हें मीरा बेन नाम दिया। यह नाम भगवान कृष्ण की भक्त मीरा बाई से मेल खाता था। गांधीजी के विचारों को मानने वाली मीरा बेन सादी धोती पहनती थीं, सूत कातती, गांव-गांव घूमतीं। 
मीरा बेन और गाँधी जी
वह अंग्रेज़ थीं लेकिन हिंदुस्तान की आजादी के पक्ष में थीं। गांधी का अपनी इस विदेशी पुत्री पर विशेष अनुराग था। मैडलिन स्लैड जब साबरमती आश्रम में बापू से मिलीं  तो उन्हें लगा कि जीवन की सार्थकता दूसरों के लिए जीने में ही है। वह गुजरात के साबरमती आश्रम में रहने लगीं।[1]

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 भारत-प्रेम ने बना दिया ‘मीरा बेन’ (हिंदी) दैनिक ट्रिब्यूट। अभिगमन तिथि: 20 जुलाई, 2013।
  2. मैडलिन स्लैड से मीरा बेन (हिंदी) समय लाइव। अभिगमन तिथि: 20 जुलाई, 2013।

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=मीरा_बेन&oldid=530149" से लिया गया