मध्वाचार्य  

श्रीमध्वाचार्य

श्रीमध्वाचार्य का जन्म दक्षिण भारत में उडुपी के निकट तुलुव क्षेत्र के वेलीग्राम नामक स्थान पर विजया दशमी विक्रम संवत 1256 (1199 ई.) को हुआ था। इनका बाल्यावस्था का नाम वासुदेव था। 11 वर्ष की आयु में ही इन्होंने अद्वैत मत के संन्यासी सनककुलोद्भव आचार्य शुद्धानन्द अच्युतपक्षा से दीक्षा ले ली। दीक्षा लेने पर इनका नाम पूर्णप्रज्ञ पड़ा। वेदांत में पारंगत हो जाने पर इन्हें आनन्दतीर्थ नाम देकर मठाधीश बना दिया गया। बाद में आनन्दतीर्थ ही मध्व नाम से प्रख्यात हुए। मध्य ने पहले शिक्षा-दीक्षा तो अद्वैत वेदांत की पायी थी, किन्तु बाद में अद्वैतवाद से संतुष्ट न होने के कारण इन्होंने द्वैतवाद का प्रवर्तन किया।

जीवन परिचय

श्रीमध्वाचार्यका का जन्म माघ शुक्ल सप्तमी के दिन तमिलनाडु के मंगलूर ज़िले के अन्तर्गत बेललि ग्राम में हुआ था। इनके पिता का नाम श्रीनारायण भट्ट और इनकी माता का नाम श्रीमती वेदवती था। ऐसा कहा जाता है कि भगवान नारायण की आज्ञा से भक्तिसिद्धान्त की रक्षा और प्रचार के लिये स्वयं श्री वायुदेव ने ही श्रीमध्वाचार्य के रूप में अवतार लिया था। अल्पकाल में ही इनको सम्पूर्ण विद्याओं का ज्ञान प्राप्त हो गया। जब इन्होंने सन्न्यास लेने की इच्छा प्रकट की, तब इनके माता-पिता ने मोहवश उसका विरोध किया।

सन्न्यास

श्रीमध्वाचार्य ने अपने माता-पिता के तात्कालिक मोह को अपने अलौकिक ज्ञान के द्वारा निर्मूल कर दिया। इन्होंने ग्यारह वर्ष की अवस्था में अद्वैतमत के विद्वान् संन्यासी श्रीअच्युतपक्षाचार्य से सन्न्यास की दीक्षा ग्रहण की। इनका सन्न्यास का नाम पूर्णप्रज्ञ रखा गया। सन्न्यास के बाद इन्होंने वेदान्त का गम्भीर अध्ययन किया। इनकी बुद्धि इतनी विलक्षण थी कि इनके गुरु भी इनकी अलौकिक प्रतिभा से आश्चर्यचकित रह जाते थे। थोड़े ही समय में सम्पूर्ण दक्षिण भारत में इनकी विद्वत्ता की धूम मच गयी।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

बिजल्वान, डॉ. चक्रधर विश्व के प्रमुख दार्शनिक (हिन्दी)। भारतडिस्कवरी पुस्तकालय: वैज्ञानिक तथा तकनीकी शब्दावली आयोग, नई दिल्ली, 379।

  1. जिस पर मध्व ने स्वोपज्ञ टीका न्यायविवरण तथा जयतीर्थ, 14वीं शताब्दी, ने न्याय सुधा, नामक टीका लिखी। न्याय सुधा पर राघवेन्द्र यति ने परिमलनाम्नी टीका लिखी है।

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=मध्वाचार्य&oldid=605623" से लिया गया