मंगलनाथ मंदिर, उज्जैन  

मंगलनाथ मंदिर, उज्जैन
मंगलनाथ मंदिर, उज्जैन
विवरण 'मंगलनाथ मंदिर' उज्जैन में क्षिप्रा नदी के किनारे स्थित है। जो लोग मंगल दोष से पीड़ित रहते हैं, वे मंगल की शांति के लिए इस मंदिर में आते हैं।
राज्य मध्य प्रदेश
ज़िला उज्जैन
प्रबंधक 'मंगलनाथ मंदिर प्रबंधन समिति'
निर्माण काल मंदिर सदियों पुराना है, जिसका पुनर्निर्माण सिंधिया राजघराने ने करवाया था।
भौगोलिक स्थिति क्षिप्रा नदी के किनारे, उज्जैन, मध्य प्रदेश
संबंधित लेख मंगल देवता, मंगल ग्रह, उज्जैन
विशेष ऐसे व्यक्ति जिनकी कुंडली में मंगल भारी रहता है, वे अपने अनिष्ट ग्रहों की शांति के लिए 'मंगलनाथ मंदिर' में पूजा-पाठ करवाने आते हैं।
अन्य जानकारी वैसे तो भारत में मंगल देवता के कई मंदिर हैं, लेकिन उज्जैन में इनका जन्म-स्थान होने के कारण यहाँ की पूजा को ख़ास महत्व दिया जाता है।

मंगलनाथ मंदिर मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी कहे जाने वाले उज्जैन में क्षिप्रा नदी के किनारे स्थित है। उज्जैन को पुराणों में मंगल की जननी कहा जाता है। ऐसे व्यक्ति जिनकी कुंडली में मंगल भारी रहता है, वे अपने अनिष्ट ग्रहों की शांति के लिए 'मंगलनाथ मंदिर' में पूजा-पाठ करवाने आते हैं। मान्यता है कि मंगल ग्रह की शांति के लिए दुनिया में 'मंगलनाथ मंदिर' से बढ़कर कोई स्थान नहीं है। कर्क रेखा पर स्थित इस मंदिर को देश का नाभि स्थल माना जाता है। मंगल को भगवान शिव और पृथ्वी का पुत्र कहा कहा गया है।। इस कारण इस मंदिर में मंगल की उपासना शिव रूप में भी की जाती है।

निर्माण

वैसे तो भारत में मंगल देवता के कई मंदिर हैं, लेकिन उज्जैन में इनका जन्म-स्थान होने के कारण यहाँ की पूजा को ख़ास महत्व दिया जाता है। कहा जाता है कि यह मंदिर सदियों पुराना है। सिंधिया राजघराने में इसका पुनर्निर्माण करवाया गया था। उज्जैन शहर को भगवान महाकाल की नगरी कहा जाता है, इसलिए यहाँ मंगलनाथ भगवान की शिव रूपी प्रतिमा का पूजन किया जाता है। हर मंगलवार के दिन इस मंदिर में श्रद्धालुओं का ताँता लगा रहता है।[1]

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. मंगलनाथ मंदिर (हिन्दी)। । अभिगमन तिथि: 15 अक्टूबर, 2013।
  2. ‘यत्रहि मंगल जनिभू: सावती मंगल स्थिते र्हेतु:’।
  3. मंगलनाथ मंदिर (हिन्दी)। । अभिगमन तिथि: 15 अक्टूबर, 2013।
  4. मंगल दोष से मुक्ति (हिन्दी)। । अभिगमन तिथि: 15 अक्टूबर, 2013।
  5. मंगलनाथ मंदिर, जहाँ होता है मंगल दोष निवारण (हिन्दी)। । अभिगमन तिथि: 15 अक्टूबर, 2013।

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=मंगलनाथ_मंदिर,_उज्जैन&oldid=508926" से लिया गया