भिवानी  

भिवानी भिवानी पर्यटन भिवानी ज़िला

भिवानी शहर, दक्षिण-पश्चिमी हरियाणा राज्य, पश्चिमोत्तर भारत में स्थित है। यह शहर पश्चिम यमुना के नहर की शाखा के तट पर बसा हुआ है। भिवानी हरियाणा में स्थित बहुत ख़ूबसूरत स्‍थान है।

इतिहास

भिवानी को प्राचीन नाम ऐन-ए-अकबरी था। भिवानी की खोज नीम नामक राजपूत ने की थी। उन्होंने भिवानी का नाम बदलकर भानी कर दिया। बाद में यह भानी से बदलकर भिवानी हो गया। वर्तमान में भिवानी की स्थापना 22 जुलाई 1972 ई. को की गई थी। इसके उत्तर में हिसार, पश्चिम में राजस्थान के झुझंनू और चूरू, दक्षिण में महेन्द्रगढ़ और पूर्व में रोहतक स्थित हैं। 1817 ई. में अंग्रेज़ों के द्वारा मुक्त व्यापार केंद्र के रूप में चुने जाने वाले इस शहर की नगरपालिका पहली बार 1867 में गठित हुई।

वीरों की धरती

भिवानी के निवासी अपनी वीरता के लिए जाने जाते हैं। इसीलिए भिवानी को वीरों की धरती के नाम से भी जाना जाता है। देश को भिवानी ने राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के अनेक खिलाड़ी भी दिए हैं। भिवानी को विशेष तौर पर बॉक्सिंग का पावर हाऊस माना जाता है। भारतीय सेना में यहाँ के निवासी प्रमुख रूप से भर्ती होते हैं। इन सैनिकों ने अपने वीरतापूर्ण कार्यो से भिवानी को विशिष्ट पहचान दिलाई है। इसलिए भिवानी को वीरों का शहर भी कहा जाता है।

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=भिवानी&oldid=564984" से लिया गया