बैलगाड़ी  

बैलगाड़ी

बैलगाड़ी अर्थात् 'एक ऐसी गाड़ी जिसे बैलों द्वारा खींचा जाता है'। आज भले ही मानव ने बहुत विकास किया है, और एक से एक बेहतरीन तथा तेज चाल वाली गाड़ियाँ आदि बनाई हैं, लेकिन बैलगाड़ी के महत्त्व को नहीं नकारा जा सकता। बैलगाड़ी विश्व का सबसे पुराना यातायात एवं सामान ढोने का साधन है। इसकी बनावट भी काफ़ी सरल होती है। स्थानीय कारीगर परम्परागत रूप से इसका निर्माण करते रहे हैं। भारत में तो बैलगाड़ियाँ प्राचीन समय से ही प्रयोग में आने लगी थीं। भारतीय हिन्दी फ़िल्मों में भी बैलगाड़ी ने अपनी विशिष्ट जगह बनाई और कई यादगार गीतों का हिस्सा बनी। यद्यपि आधुनिक समय में मानव ने शीघ्रता के चलते तेज गतियों वाली अनेकों गाड़ियों का निर्माण किया है, फिर भी विश्व के कई भागों में बैलगाड़ियाँ का सफर आज भी जारी है।

प्राचीन भारतीय परिवहन की रीढ़

वर्तमान समय में भले ही मानव तेजी से विकास पथ पर अग्रसर है, जो काबिल-ए-तारीफ़ भी है, पर सृष्टि के गूढ़ रहस्यों की खोज में हम कहीं न कहीं अपनी प्रकृति से दूर होते जा रहे हैं। आधुनिकता की इस दौड़ में हम मुंशी प्रेमचन्द के 'हीरा-मोती' की जोड़ी के साथ प्राचीन भारतीय परिवहन व्यवस्था की रीढ़ रही बैलगाड़ी को भी खोते जा रहे हैं। ‘होर्रे... होर, आवा राजा, बायें दबा के। ना होर ना। शाबाश… चला झार के। बाह रे बायां… बंगड़ई नाही रे। अरे… अरे देही घुमा के सोटा। जीआ हमार लाल, खट ला खट ला आज से खोराक बढ़ी…।’ आज जो भी मनुष्य पचास से अधिक वर्ष के हैं, वे जानते हैं कि बैलगाड़ी हांकना और घोड़े की लगाम थामने में वही अन्तर था, जो आज कार व बस को चलाने में है। यही नहीं चूंकि उनके अन्दर भी आत्मा थी, अतः इस दौरान उनसे उपरोक्त संवाद भी करने में कामयाब थे। चढ़ाई,  ढलान व मोड़ पर महज बागडोर से नहीं, बल्कि संवाद से भी बैलों का पथ प्रदर्शन किया जाता था। इन पर साहित्यकारों व कवियों ने भी खूब कलम चलाया है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 1.2 गाँवों से गायब हो रही दो बैलों वाली गाड़ी (हिन्दी)। । अभिगमन तिथि: 17 अप्रैल, 2013।

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=बैलगाड़ी&oldid=617166" से लिया गया