बूँदी चित्रकला  

बूँदी चित्रकला राजस्थान की राजपूत चित्रकला शैली में से एक है। बूँदी शैली की सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण विशेषता पृष्ठ भूमि के भू-दृश्य हैं। चित्रों में कदली, आमपीपल के वृक्षों के साथ-साथ फूल-पत्तियों और बेलों को चित्रित किया गया है। चित्र के ऊपर वृक्षावली बनाना एवं नीचे पानी, कमल और बत्तख़ें आदि चित्रित करना बूँदी चित्रकला की प्रमुख विशेषता रही है।

इतिहास

यह चित्रकला शैली चित्रण की प्रसिद्ध राजस्थानी शैली है। यह 17वीं शताब्दी से 19वीं शताब्दी तक बूंदी राज्य और उसके पड़ोसी क्षेत्र कोटा[1] में फली-फूली। बूँदी चित्रकला की सबसे पहले की कृतियों (लगभग 1625) में राजस्थानी चरित्र, विशेषकर पुरुषों और स्त्रियों के चित्रों में है, लेकिन इस पर मुग़ल प्रभाव काफ़ी स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। उत्कृष्टता और चमक में बूंदी चित्रकला, दक्कन की चित्रकला से मिलती-जुलती है। वहाँ के शासकों से बूँदी और कोटा का संपर्क था।[2]

प्रमुख केंद्र

17वीं शताब्दी के प्रारम्भ में मेवाड़ शैली की ही एक स्वतंत्र शाखा के रूप में विकसित बूँदी शैली के प्रमुख केंद्र कोटा, बूँदी और झालावाड़ थे। बूँदी राज्य की स्थापना 1341 ई. में राव देवा ने की थी, लेकिन चित्रकला का विकास राव सुर्जन (1554-85 ई.) से प्रारम्भ हुआ। राव रतन (1607-31 ई.) सिंह ने दीपक और भैरवी राग पर सुन्दर चित्र बनवाये। शत्रुशाल सिंह (1631-58 ई.) ने छत्रमहल का अलिन्द 1644 ई. में बनवाया, जिसमें 18वीं शताब्दी में सुन्दर भित्ति चित्रण किया गया। इनके पुत्र राव भाव सिंह (1658-81 ई.) के समय में 'ललित ललाम' व 'रसराज' की रचना मतिराम कवि ने की तथा राग-रागिनियों के चित्र बने। चेहरे पर छाया लगाने का प्रचलन इस समय के चित्रों में पाया जाता है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. दोनों ही अब राजस्थान में
  2. भारत ज्ञानकोश, खण्ड-4 |लेखक: इंदु रामचंदानी |प्रकाशक: एंसाइक्लोपीडिया ब्रिटैनिका प्राइवेट लिमिटेड, नई दिल्ली और पॉप्युलर प्रकाशन, मुम्बई |संकलन: भारतकोश पुस्तकालय |पृष्ठ संख्या: 45 |

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