बारामूला  

बारामूला
बारामूला
विवरण बारामूला जम्मू कश्मीर राज्य के 22 ज़िलों में से एक है। इस प्राचीन शहर की स्थापना ईसा पूर्व 2306 में राजा भीमसिना द्वारा की गई थी। बारामूला का प्राचीन नाम 'बाराह' (या वराह) मूल है।
राज्य जम्मू कश्मीर
ज़िला बारामूला
निर्माता भीमसिना
स्थापना ईसा पूर्व 2306
प्रसिद्धि बारामूला पर्यटकों के बीच अपने गुरुद्वारों, मंदिरों, मठों, मस्जिदों और गुलमर्ग के लिए प्रसिद्ध है।
कब जाएँ अप्रैल से जुलाई
यातायात एयरवेज़, रेल, बस आदि
क्या देखें गुरुद्वारा, मंदिर, मठ, मस्जिद, गुलमर्ग
कहाँ ठहरें होटल, गैस्ट हाउस आदि
एस.टी.डी. कोड 01952
Map-icon.gif बारामूला
संबंधित लेख जम्मू और कश्मीर, गुलमर्ग, वूलर झील, झेलम नदी, पीर पंजाल पर्वतश्रेणी, कश्मीर घाटी
अन्य नाम बाराह या वराह
क्षेत्र 4190 वर्ग किलोमीटर
अन्य जानकारी इस क्षेत्र की यात्रा के दौरान पर्यटकों को गुलमर्ग की यात्रा अवश्य करनी चाहिए, जो समुद्र सतह से 2730 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस शहर का वास्तविक नाम 'गौरीमर्ग' था। जिसका अर्थ है- 'फूलों की घाटी'।
अद्यतन‎

बारामूला जम्मू और कश्मीर राज्य के 22 ज़िलों में से एक है, जिसे 8 तहसीलों और 16 खण्डों में बांटा गया है। यह लगभग 4190 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। यह ज़िला पश्चिम में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के साथ अपनी सीमाओं को बांटता है। बारामूला, कुपवाडा शहर के दक्षिण में और पुंछ और बुदगाम के उत्तर में स्थित है। श्रीनगर और लद्दाख इसके पूर्वी ओर हैं।

स्थापना

इस प्राचीन शहर की स्थापना ईसा पूर्व 2306 में राजा भीमसिना द्वारा की गई थी।[1] बारामूला का प्राचीन नाम 'बाराह' (या वराह) मूल है। जान पड़ता है कि यहाँ प्राचीन काल में वराहोपासना का केन्द्र था। बारामूला पश्चिमोत्तर जम्मू कश्मीर राज्य, उत्तर भारत में वूलर झील से निकलने वाली झेलम नदी के उद्गम स्थल से लगभग 11 किलोमीटर दूर, नदी के तट पर स्थित है। यह जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर से लगभग 45 किलोमीटर पश्चिम और कुछ उत्तर में स्थित है। बारामूला कृषि क्षेत्र से घिरा हुआ है, जिसमें धान, गेहूँ और जौ की खेती होती है। बारामूला क्षेत्र की सीमा पर हिमालय (पश्चिम) की पीर पंजाल पर्वतश्रेणी और कश्मीर घाटी (पूर्व) स्थित है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. District Baramulla (अंग्रेज़ी) baramulla.nic.in। अभिगमन तिथि: 7 अगस्त, 2016।
  2. बारामूला – एक अध्यात्मिक निवास (हिन्दी) (html)। । अभिगमन तिथि: 6 अगस्त, 2016।

बाहरी कड़ियाँ

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=बारामूला&oldid=603707" से लिया गया