बादाम  

Icon-edit.gif इस लेख का पुनरीक्षण एवं सम्पादन होना आवश्यक है। आप इसमें सहायता कर सकते हैं। "सुझाव"
बादाम

बादाम (अंग्रेज़ी:Almond) एक ऐसा फल है, जो सदा से ही बहुत उत्तम माना जाता रहा है। स्वास्थ रहने के लिए गुणों की खान बादाम का सेवन कुछ मात्रा में प्रतिदिन करें। बादाम में प्रोटीन, वसा, विटामिन और मिनेरल पर्याप्त मात्रा में होते हैं, इसलिए यह स्वास्‍थ्‍य के लिए तो अच्छा है ही, त्वचा और बालों के लिए भी अच्छा‍ है। बादाम का तेल न्यूरोटॉनिक या दिमाग के स्वास्थ्य के लिए परम उपयोगी होता है। यह ना केवल प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत बनाता है, बल्कि इसके सेवन से खांसी, डायबिटीज़, एनीमिया, पथरी जैसी समस्याओं में भी इसका सेवन किया जा सकता है।

बादाम को अंग्रेजी में आलमांड कहते हैं। वनस्पति शास्त्र में इसे प्रूनस-एडिमडगेलस कहते हैं। यह ड्रुप जाति का फल है, यह पंजाब एवं कश्मीर में ज़्यादा पैदा होता है। हरे बादाम ज़्यादा पौष्टिक माने जाते हैं पर वे ज़्यादा देर तक नहीं रखे जा सकते।

अफ़ग़ानिस्तान, इराक और अमेरिका के बादाम जगत् प्रसिध्द हैं। आस्ट्रेलिया, कैलिफोर्निया, अफ्रीका, भारत भी बादाम उत्पादन वाले राष्ट्र हैं। यदि बादाम मीठा हो तो मन एवं मस्तिष्क को आनंद मिलता है। यदि कड़वा हो तो हम तुरंत थूक देते हैं। कड़वा बादाम शरीर में जाकर बेचैनी पैदा करता है। इससे बचना चाहिए।

बादाम के पेड़

यद्यपि बादाम को एक दाना माना जाता है तथापि तकनीकी दृष्टि से यह बादाम के पेड़ के फल का बीज है जो कि एक मध्यम आकार का पेड़ होता है और जिसमें गुलाबी और सफेद रंग के सुगंधित फूल लगते हैं। बादाम के पेड़ पर्वतीय क्षेत्रों में अधिक पाये जाते हैं। इसके तने मोटे होते हैं। इसके पत्ते लम्बे, चौडे़ और मुलायम होते हैं। फल, जिसे वानस्पतिक रूप से अष्ठिफल के रूप में जाना जाता है और उसमें एक बाह्य छिलका होता है तथा एक कठोर छाल के साथ अंदर एक बीज होता है। इसके फल के अंदर की मींगी को बादाम कहते हैं।

बादाम

बादाम आमतौर पर बिना छिलके के ही बेचा जाता है। बादाम का छिलका निकालना अर्थात् बीज निकालने के लिए छिलके को अलग करना। छिलका लगे बादाम को छिलकेदार बादाम कहा जाता है। पीले बादाम छिले हुए बादाम होते हैं जिन्हें गरम पानी में बीजकवच के नरम होने के लिए भिगोया जाता है जिसे बाद में भ्रूण को निकलने के लिए हटाया जाता है।

बादाम के पेड़ एशिया में ईरान, ईराक, सउदी अरब, आदि देशों में अधिक मात्रा में पाये जाते हैं। हमारे देश में जम्मू कश्मीर में इसके पेड़ पाये जाते हैं। इसका पेड़ बहुत बड़ा होता है। बादाम पौष्टिक होती है। बादाम का तेल भी निकाला जाता है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ


बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=बादाम&oldid=616778" से लिया गया