बटलर पैलेस लखनऊ  

बटलर पैलेस लखनऊ
बटलर पैलेस
विवरण सुल्तानगंज बांध और बनारसी बाग़ के बीच में एक आलीशान चौरुखा महल जिसे वर्तमान में 'बटलर पैलेस' के नाम से जाना जाता है।
राज्य उत्तर प्रदेश
नगर लखनऊ
निर्माण फरवरी सन् 1915
वास्तुकार सरदार हीरासिंह
मार्ग स्थिति लखनऊ रेलवे स्टेशन से विधानसभा मार्ग द्वारा लगभग 6 किमी की दूरी पर स्थित है।
Map-icon.gif गूगल मानचित्र
अन्य जानकारी इस इमारत का नाम सन् 1907 में सी.ई डिप्टी कमिश्नर अवध बने सर हारकोर्ट बटलर के नाम पर है।
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सुल्तानगंज बांध और बनारसी बाग के बीच में एक आलीशान चौरुखा महल है। इस महल को आज बटलर पैलेस के नाम से जाना जाता है। इस इमारत का नाम सन् 1907 में सी.ई डिप्टी कमिश्नर अवध बने सर हारकोर्ट बटलर के नाम पर है। किन्हीं कारणों से यह महल पूरी तरह निर्मित नहीं हो सका किंतु इसका वर्तमान स्वरूप देखकर ही यह अनुमान लगाया जा सकता है कि यदि यह बना होता, तो इसकी भव्यता देखते ही बनती।

निर्माण

इस महल का नक्‍शा 'लखनऊ काउंसिल चैंबर्स' की शानदार इमारत के प्रसिद्ध वास्तुकार सरदार हीरासिंह ने बनाया था। राजा महमूदाबाद के इस राज महल की नींव फरवरी सन् 1915 में बटलर साहब ने रखी थी। यही वजह है‌ कि इसका नाम भी उनसे जुड़ गया। सन् 1921 में इस महल का एक सिरा बनकर तैयार हुआ तो गोमती में आई बाढ़ ने उसे तहस-नहस कर दिया जिससे राजा साहब को अपना इरादा बदलना पड़ा और इसका चौथाई हिस्सा ही बन सका।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=बटलर_पैलेस_लखनऊ&oldid=498787" से लिया गया