बछेंद्री पाल  

बछेंद्री पाल
बछेंद्री पाल
पूरा नाम बछेंद्री पाल
जन्म 24 मई, 1954 ई.
जन्म भूमि उत्तरकाशी, उत्तराखंड
कर्म भूमि भारत
खेल-क्षेत्र पर्वतारोहण
शिक्षा बी.एड
पुरस्कार-उपाधि पद्मश्री पुरस्कार
प्रसिद्धि माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली प्रथम भारतीय तथा दुनिया की 5वीं महिला।
विशेष योगदान 1984 ई. के अभियान में शामिल होकर बछेंद्री पाल ने सफलतापूर्वक एवरेस्ट पर विजय पाई और भारत की महिलाऑ को भी पर्वतारोहण के क्षेत्र में ला खड़ा किया।
नागरिकता भारतीय
अन्य जानकारी बछेंद्री पाल भारत की एक इस्पात कंपनी 'टाटा स्टील' में कार्यरत हैं, जहाँ वह चुने हुए लोगो को रोमांचक अभियानों का प्रशिक्षण देती हैं।

बछेंद्री पाल (अंग्रेज़ी: Bachendri Pal, जन्म: 24 मई, 1954) विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली प्रथम भारतीय महिला। 'पहाड़ों की रानी' बछेंद्री पाल पर्वत शिखर एवरेस्ट की ऊंचाई को छूने वाली दुनिया की 5वीं महिला पर्वतारोही हैं। उन्होंने यह कारनामा 23 मई 1984 को दिन के 1 बजकर सात मिनट पर किया।

जीवन परिचय

बछेंद्री पाल ने उत्तराखंड राज्य के उत्तरकाशी की पहाड़ों की गोद में सन् 1954 को जन्म लिया। भारत के उत्तराखंड राज्य के एक खेतिहर परिवार में जन्मी बछेंद्री ने बी.एड. किया। स्कूल में शिक्षिका बनने के बजाय पेशेवर पर्वतारोही का पेशा अपनाने पर बछेंद्री को परिवार और रिश्तेदारों का विरोध झेलना पड़ा।

भारतीय अभियान दल के सदस्य के रूप में माउंट एवरेस्ट पर आरोहण के कुछ ही समय बाद उन्होंने इस शिखर पर महिलाओं की एक टीम के अभियान का सफल नेतृत्व किया। 1994 में बछेंद्री ने महिलाओं के, गंगा नदी में हरिद्वार से कलकत्ता तक 2,500 किमी लंबे नौका अभियान का नेतृत्व किया। हिमालय के गलियारे में भूटान, नेपाल, लेह और सियाचिन ग्लेशियर से होते हुए कराकोरम पर्वत शृंखला पर समाप्त होने वाला 4,000 किमी लंबा अभियान उनके द्वारा इस दुर्गम क्षेत्र में प्रथम महिला अभियान का प्रयास था।

बछेंद्री पाल भारत की एक 'इस्पात कंपनी टाटा स्टील' में कार्यरत हैं, जहां वह चुने हुए लोगो को रोमांचक अभियानों का प्रशिक्षण देती हैं।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 बछेंद्री पाल (हिन्दी) अपने विचार। अभिगमन तिथि: 20 मई, 2011।
  2. बछेन्द्री पाल का जीवन परिचय (हिन्दी) कैसे और क्या। अभिगमन तिथि: 04 सितम्बर, 2016।
और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=बछेंद्री_पाल&oldid=629063" से लिया गया