प्रताप सिंह कैरों  

प्रताप सिंह कैरों
प्रताप सिंह कैरों
पूरा नाम सरदार प्रताप सिंह कैरों
जन्म 1 अक्टूबर, 1901
जन्म भूमि अमृतसर
मृत्यु 6 फ़रवरी, 1965
नागरिकता भारतीय
पार्टी कांग्रेस
पद पंजाब के मुख्यमंत्री
कार्य काल 1956 से 1964 तक
शिक्षा एम.ए.
विद्यालय मिशिगन विश्वविद्यालय, अमरीका
अन्य जानकारी भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के लिये अमरीका में 'ग़दर पार्टी' के नाम से जो संस्था स्थापित हुई थी, उसके कार्यों में सक्रिय रूप से भाग लिया। भारत वापस आने पर 1926 ई. में वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हुए और तब से स्वतंत्रता प्राप्त होने तक कांग्रेस के आंदोलनों में निरंतर भाग लेते रहे और जेल गए।

प्रताप सिंह कैरों (अंग्रेज़ी: Partap Singh Kairon जन्म: 1 अक्टूबर 1901; मृत्य: 6 फ़रवरी 1965) प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी, पंजाब के भूतपूर्व मुख्यमंत्री एवं प्रमुख नेता थे। उस समय 'पंजाब' के अन्तर्गत हरियाणा और हिमाचल प्रदेश भी थे।

जीवन परिचय

प्रताप सिंह का जन्म 1 अक्टूबर 1901 को अमृतसर ज़िले के 'कैरों' नामक ग्रामक ग्राम में हुआ था। खालसा कालेज से बी.ए. कर अमरीका गए और वहाँ के मिशिगन विश्वविद्यालय से एम.ए. किया; और वहीं वे भारत की राजनीति की ओर अग्रसर हुए। भारतीय स्वतंत्रता के लिये अमरीका में 'ग़दर पार्टी' के नाम से जो संस्था स्थापित हुई थी, उसके कार्यों में सक्रिय रूप से भाग लेने लगे। भारत वापस आने पर 1926 ई. में वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हुए और तब से स्वतंत्रता प्राप्त होने तक कांग्रेस के आंदोलनों में निरंतर भाग लेते रहे और जेल गए।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. पुस्तक- भारतीय चरित कोश | लेखक- लीलाधर शर्मा 'पर्वतीय' | पृष्ठ संख्या- 486
  2. भंवर में अन्ना (हिंदी) चौथी दुनिया। अभिगमन तिथि: 21 सितम्बर, 2013।

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

और पढ़ें
"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=प्रताप_सिंह_कैरों&oldid=619275" से लिया गया