प्रकाश पादुकोण  

प्रकाश पादुकोण
प्रकाश पादुकोण
पूरा नाम प्रकाश पादुकोण
जन्म 10 जून, 1955
जन्म भूमि बंगलुरू, कर्नाटक
अभिभावक रमेश पादुकोण
संतान दीपिका पादुकोण
खेल-क्षेत्र बैडमिंटन खिलाड़ी
पुरस्कार-उपाधि अर्जुन पुरस्कार, पद्मश्री
प्रसिद्धि लगातार नौ साल 1971 से 1979 तक वरिष्ठ राष्ट्रीय चैंपियन।
नागरिकता भारतीय
अन्य जानकारी प्रकाश पादुकोण जी के पिता रमेश पादुकोण ने कई वर्षों के लिए मैसूर बैडमिंटन एसोसिएशन के सचिव के रूप में सेवा की।
अद्यतन‎

प्रकाश पादुकोण (कन्नड़: ಪ್ರಕಾಶ ಪಡುಕೋಣೆ; अंग्रेज़ी: Prakash Padukone, जन्म- 10 जून, 1955, बंगलुरू, कर्नाटक) को बैडमिंटन का आज तक का भारत का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी कहा जाए तो शायद अतिशयोक्ति नहीं होगी। भारत में बैडमिंटन के कई महान् एकल खिलाड़ी हुए हैं, लेकिन भारतीय बैडमिंटन के बारे में दुनिया के दृष्टिकोण पर सबसे गहरा असर प्रकाश पादुकोण ने डाला। उन्होंने ही सबसे पहले यह दिखाया था कि चीनियों का मुकाबला कैसे किया जा सकता है। नियंत्रण और सटिकता का इस्तेमाल करते हुए वे खेल को धीमा करके अपनी गति पर ले आते थे और उनकी चतुराई उन्हें डगमगा देती थी। 1981 में कुआलालंपुर में विश्व कप फ़ाइनल में उन्होंने हान जियान को 15-0 से ध्वस्त कर दिया था। वे लगातार नौ साल 1970 से 1978 तक वरिष्ठ राष्ट्रीय चैंपियन रहे। प्रसिद्ध हिन्दी फ़िल्म अभिनेत्री दीपिका पादुकोण उन्हीं की बेटी हैं।

परिचय

प्रकाश पादुकोण का जन्म 10 जून, 1955 को बंगलुरू, कर्नाटक में हुआ था। उन्होंने अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर भारत को बैडमिंटन क्षेत्र में पहचान दिलाई। वह 1980 में विश्व रैंकिंग में एक नबंर पर रहे, जो वास्तव में गौरव की बात है। 1972 में उन्हें 'अर्जुन पुरस्कार' प्रदान किया गया। वह लगातार नौ वर्ष तक राष्ट्रीय चैंपियन रहे। प्रकाश पादुकोण ने अपने श्रेष्ठ खेल प्रदर्शन से भारत तथा विदेशों में सभी को प्रभावित किया। वह मात्र 15 वर्ष की आयु में राष्ट्रीय जूनियर चैंपियन बन गए थे। प्रकाश पादुकोण ने बैडमिंटन खेलने की बारीकियां अपने पिता रमेश पादुकोण से सीखीं जो कई वर्षों तक मैसूर बैडमिंटन एसोसिएशन के सेक्रेटरी रहे। प्रकाश ने अपनी सफलता की शुरुआत 1970 में राष्ट्रीय जूनियर चैंपियन बन कर की। अगले वर्ष 1971 में उन्होंने अनोखा कारनामा कर दिखाया। उन्होंने सीनियर तथा जूनियर दोनों राष्ट्रीय खिताब जीत लिए। फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और अपनी सफलता को जारी रखा।[1]

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 1.2 प्रकाश पादुकोण का जीवन परिचय (हिंदी) कैसे और क्या। अभिगमन तिथि: 13 सितम्बर, 2016।

संबंधित लेख

और पढ़ें
"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=प्रकाश_पादुकोण&oldid=630380" से लिया गया