पोहा  

पोहा
Poha.jpg
देश भारत
क्षेत्र पूरे भारत में खाया जाता है।
मुख्य सामग्री पोहा
तेल 1-2 टेबल स्पून
करी पत्ता 6-7
हरी मिर्च 1-2
मटर के दाने या मूंगफली के दाने 1-2 टेबल स्पून
नींबू एक
हरा धनिया एक टेबल स्पून बारीक कटा हुआ।
नमक स्वादानुसार
हल्दी पाउडर 1/2 छोटी चम्मच
उपकरण गैस-चूल्हा, कलछी, कड़ाही, आदि
अन्य जानकारी पोहा अधिकतर इंदौर और भोपाल के आस पास के इलाके में बेहद पसंद किया जाने वाला स्ट्रीट फूड है। इसकी खूबी है कि यह बहुत ही कम समय में आसानी से बनाया जा सकता है।

पोहा खाने का एक व्यंजन है जिसे ज़्यादातर लोग नास्ते के रूप में खाते हैं। पोहा वैसे हर स्थान पर पाया जाता है लेकिन इंदौर के पोहे की बात ही कुछ अलग है। आप इंदौर में हैं तो पोहा का स्वाद लेने से क़तई न चूकें। पोहे में घी-तेल की मात्रा काफ़ी कम होती है।

आवश्यक सामग्री

  1. पोहे -150 ग्राम (2 1/2 कप)
  2. चीनी - 1 चम्मच
  3. नमक स्वादानुसार (3/4छोटी चम्मच)
  4. तेल - 1-2 टेबल स्पून
  5. राई - 1/2 छोटी चम्मच
  6. करी पत्ता - 6-7
  7. हल्दी पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच
  8. हरी मिर्च - 1-2
  9. मटर के दाने या मूंगफली के दाने - 1 -2 टेबल स्पून[1]
  10. नींबू -एक
  11. हरा धनिया - एक टेबल स्पून बारीक कटा हुआ
  12. किशमिश - 20 - 25 (यदि आप चाहें)
  13. बेसन के पतले सेब- एक छोटी प्याली

बनाने की विधि

पोहा साफ कर लीजिये। पोहे को थाली में डालिये और इसमें पानी डाल कर पानी को तुरन्त निकाल दीजिये जैसे कि पोहे को धो रहे हैं, या पोहे को छलनी में लेकर, पोहे के ऊपर से एक बड़ा प्याला पानी डाल दीजिये, सारा पानी निकलने के बाद भीगे हुये पोहे में एक चम्मच चीनी एवं नमक मिला कर 15 मिनिट के लिये फरैरा करने के लिये रख दीजिये।

हरी मिर्च के डंठल तोड़िये, धोइये और छोटा छोटा काट लीजिये। हरी मटर के दाने निकाल लीजिये, और हरा धनियाँ बारीक काट कर तैयार कर लीजिय।. एक प्याले में बेसन के बीकानेरी पतले सेव रख लीजिये। एक प्याले में तले हुये मूंगफली के दाने भी हो तो वह भी पोहा के ऊपर डाले जा सकते है।[1]


कढा़ई को गैस पर रखे़ और उसमें तेल डाल कर गरम कीजिये। तेल गरम होने पर राई के दाने डालिये, दाने कढ़कढाहट के साथ भुनने लगेंगे, करी पत्ता डाल दीजिये, इसमें कटे हुये मिर्च और हल्दी पाउडर डालिये, मटर के दाने भी इस तेल में डाल कर भून लीजिये, इस मसाले में भीगा हुआ पोहा और किशमिश डाल कर, पोहे पर हल्दी की कोटिंग अच्छी तरह आने तक मिला दीजिये, आग बन्द कर दीजिये और नीबू का रस और कतरा हुआ आधा हरा धनियां मिला दीजिये। लीजिये स्वादिष्ट पोहा बनकर तैयार है़।[1]


पोहा को प्याले में निकाल लीजिये। ऊपर से हरा धनियाँ डाल कर सजा दीजिये। अलग से प्याले में बीकानेरी सेव रखिये। पोहा प्लेट में डालिये, ऊपर से बीकानेरी सेव डाल कर परोसिये और खाइये।

सुझाव: कांदा पोहा के लिये 1 प्याज बारीक काट लीजिये और कटी प्याज पोहा के ऊपर डाल कर परोसिये।

  • स्वास्थ्य की दृष्टि से भी पोहा बढ़िया है। ज़ायक़ा बढ़ाने के लिए नींबू का रस और इंदौरी नमकीन के साथ परोसा जाता है। हाँ, पोहा के साथ जलेबी का स्वाद लेने से मत भूलिएगा।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 1.2 पोहा (हिंदी) निशामधुलिका। अभिगमन तिथि: 24 अप्रेल, 2016।

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=पोहा&oldid=551167" से लिया गया