पेरियार राष्ट्रीय उद्यान  

पेरियार राष्ट्रीय उद्यान
पेरियार झील, पेरियार राष्ट्रीय उद्यान
विवरण 'पेरियार राष्ट्रीय उद्यान' केरल राज्य में स्थित है। केरल के पश्चिमी तटों के मैदानी इलाकों में यह राष्ट्रीय उद्यान और 'टाइगर रिजर्व' स्थित है।
राज्य केरल
स्थापना उद्यान की स्थापना सन 1950 में की गई थी, जबकि 'टाइगर रिजर्व' वर्ष 1978 से शुरू किया गया था।
जीव-जंतु हाथी, नील गाय, साम्भर, भालू, चीता, तेन्दुआ, जंगली सूअर, बार्किंग हिरन आदि।
कब जायें अक्टूबर से जून
विशेष इस उद्यान के वन्य जीवों को भली प्रकार से देखने के लिए बोटिंग की सुविधा भी दी जाती है।
अन्य जानकारी पेरियार उद्यान पहुँचने के लिए रेलमार्ग से पहले कोट्टायम जाना होता है। वहाँ से पेरियार उद्यान की दूरी 118 कि.मी. है।

पेरियार राष्ट्रीय उद्यान दक्षिण भारत के केरल राज्य में स्थित है। यह राष्ट्रीय उद्यान एक बाघ संराक्षित क्षेत्र है। उद्यान सन 1040 से पेरियार नदी के परिक्षेत्र में स्थित है। पेरियार उद्यान को वर्ष 1998 से 'हाथी संरक्षण परियोजना' के अंतर्गत भी लाया गया है। यहाँ नदी के गहरे जल में हाथी तैरने का अभ्यास भी करते हैं। नील गाय, साम्भर, भालू, चीता तथा तेन्दुआ आदि जंगली जानवर भी यहाँ पाए जाते हैं।

स्थापना

'पेरियार राष्ट्रीय उद्यान' दक्षिण भारत में वन्य जीवन की विविधता का बड़ा गढ़ है। इसकी स्थापना सन 1950 में की गई थी, जबकि 'टाइगर रिजर्व' वर्ष 1978 से शुरू किया गया था। "प्रभु की धरती" कहे जाने वाले केरल के पश्चिमी तटों के मैदानी इलाकों में 'पेरियार राष्ट्रीय उद्यान' और 'टाइगर रिजर्व' स्थित है। पेरियार उद्यान के बीचों-बीच मन को आकर्षित करने वाली और एक विलक्षण नयनाभिराम दृश्य उत्पन्न करने वाली झील भी है, जो सन 1895 में पेरियार नदी पर बाँध बनाकर निकाली गई थी। वैसे तो यह टाइगर रिजर्व है, लेकिन पर्यटक यहाँ झील में हाथियों की जलक्रीड़ा देखने भी आते हैं।

संबंधित लेख

और पढ़ें
"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=पेरियार_राष्ट्रीय_उद्यान&oldid=617148" से लिया गया