पुरातत्वीय संग्रहालय, नागार्जुनकोंडा  

पुरातत्वीय संग्रहालय, नागार्जुनकोंडा
पुरातत्वीय संग्रहालय, नागार्जुनकोंडा
विवरण यह संग्रहालय नागार्जुनसागर बांध में स्‍थित एक द्वीप पर मौजूद है। द्वीप पर पहुँचने के लिए नागार्जुनसागर बांध के दक्षिण में विजयपुरी में एक जेटी स्‍थान है।
राज्य आंध्र प्रदेश
नगर नागार्जुनकोंडा
भौगोलिक स्थिति अक्षांश 16° 31' उत्तर, देशांतर 79° 14' पूर्व
Map-icon.gif गूगल मानचित्र
अवकाश शुक्रवार
खुले रहने का समय 9 बजे से 5 बजे तक
अन्य जानकारी पाँच दीर्घाओं में प्रदर्शित वस्‍तुओं में चूना पत्‍थर के पटिये, मूर्तियाँ, अभिलेख तथा अन्‍य पुरावस्‍तुएं शामिल हैं जो सभी तीसरी-चौथी शताब्‍दी ई. से सम्‍बन्‍धित हैं और प्रदर्शित वस्‍तुओं में अधिकांश संख्‍या इनकी ही है।

पुरातत्वीय संग्रहालय, नागार्जुनकोंडा आंध्र प्रदेश के गुंटूर ज़िले के मचेर्ला मंडल में स्‍थित है। 24 किलोमीटर की दूरी पर मचेर्ला निकटतम रेलवे स्‍टेशन है। यह संग्रहालय नागार्जुनसागर बांध में स्‍थित एक द्वीप पर मौजूद है। द्वीप पर पहुँचने के लिए नागार्जुनसागर बांध के दक्षिण में विजयपुरी में एक जेटी स्‍थान है।

इतिहास

नागार्जुनकोंडा (अक्षांश 16° 31' उत्तर, देशांतर 79° 14' पूर्व) का नाम बौद्ध विद्वान् और पंडित आचार्य नागार्जुन बौद्धाचार्य के नाम पर पड़ा था जिसका अर्थ नागार्जुन पर्वत होता है। यह एक महान् धार्मिक केन्‍द्र था जहाँ से ब्राह्मण और बौद्ध मतों का प्रचार किया जाता था और उनसे जुड़ी कला और वास्‍तुकला के प्रारंभिक चरणों को स्‍वरूप प्रदान किया गया। यह एक विस्‍तृत बौद्ध स्‍थापना थी जहाँ बौद्धमत के अनेक सम्‍प्रदायों का पोषण हुआ जो एक पूर्ण विकसित महायान सम्‍प्रदाय के रूप में परिणत हुए। वर्तमान में यह भारत में मौजूद एक अद्भुत द्वीप है जिसमें एक पुरातत्‍वीय संग्रहालय और पूर्व ऐतिहासिक काल से परवर्ती मध्‍यकालों के नागार्जुनकोंडा घाटी के स्‍थानांतरित और पुनर्निर्मित स्‍मारक मौजूद हैं जिनके नागार्जुनसागर परियोजना के अन्‍तर्गत डूबने का खतरा पैदा हो गया था।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. संग्रहालय-नागार्जुनकोंडा (हिन्दी) भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण। अभिगमन तिथि: 7 फ़रवरी, 2015।

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=पुरातत्वीय_संग्रहालय,_नागार्जुनकोंडा&oldid=604996" से लिया गया