पन्ना राष्ट्रीय उद्यान  

पन्ना राष्ट्रीय उद्यान
पन्ना राष्ट्रीए उद्यान का प्रवेश द्वार
विवरण 'पन्ना राष्ट्रीए उद्यान' मध्य प्रदेश का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यहाँ भारत की कुछ सर्वोत्तम वन्‍य जीवन प्रजातियां पाई जाती हैं।
राज्य मध्य प्रदेश
स्थापना 1981
क्षेत्रफल 542.67 वर्ग किलोमीटर
नजदीकी शहर पन्ना, खजुराहो
संबंधित लेख मध्य प्रदेश, मध्य प्रदेश पर्यटन
अन्य जानकारी समृद्ध जैव विविधता इस उद्यान में देखी जा सकती है। केन नदी यहाँ उद्यान के उत्तर दिशा में बहती है। इस नदी में मगरमच्छ और घड़ियाल भी पाये जाते हैं। इस राष्ट्रीय उद्यान में रैप्टाइल पार्क भी विकसित किया जा रहा है।

पन्ना राष्ट्रीय उद्यान मध्य प्रदेश के लगभग मध्‍य में खजुराहो से 57 किलोमीटर की दूरी पर पन्ना ज़िले में स्थित है। यह क्षेत्र हीरों के लिए विख्‍यात है। यहाँ भारत की कुछ सर्वोत्तम वन्‍य जीवन प्रजातियां पाई जाती हैं और यह देश का एक बेहतरीन टाइगर रिजर्व है। इस उद्यान में जंगली बिल्लियों के अलावा बाघ और हिरण तथा एंटीलॉप भी पाए जाते हैं। भारत के एक जाने-माने पर्यटन आकर्षण केन्‍द्र, खजुराहो के समीप होने के कारण इस उद्यान में एक बड़ा पर्यटन आकर्षण बनने की संभाव्‍यता निहित है। इसे भारत का दूसरा 'सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान' माना जाता है। पन्ना राष्ट्रीय उद्यान को 'विश्व वन्यजीव कोष' से भी सहायता प्राप्त हो रही है।

इतिहास

पन्ना ज़िले का संरक्षित वन और छतरपुर ज़िले के कुछ संरक्षित वन पहले पन्ना, छतरपुर और बिजावर रियासतों के शासकों के शिकारगाह थे। 1975 में मौजूदा उत्तर और दक्षिण पन्ना वन विभाग के क्षेत्रिय वनों से 'गंगऊ वन जीव अभ्यारण्य' का निर्माण किया गया। बाद में साथ जुड़े 'छतरपुर वन सम्भाग' के कुछ हिस्सों को इस अभ्यारण्य में शामिल किया गया। 1981 में इसी 'गंगऊ वन्य जीव अभ्यारण्य' के स्थान पर 'पन्ना राष्ट्रीय उद्यान' अस्तित्व में आया।[1]

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 पन्‍ना राष्ट्रीय उद्यान (हिन्दी) इण्डिया वाटर पोर्टल। अभिगमन तिथि: 24 दिसम्बर, 2014।

संबंधित लेख

और पढ़ें
"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=पन्ना_राष्ट्रीय_उद्यान&oldid=514679" से लिया गया