नसीम बानो  

नसीम बानो
नसीम बानो
पूरा नाम नसीम बानो
जन्म 4 जुलाई, 1916
मृत्यु 18 जून, 2002
संतान सायरा बानो
कर्म भूमि मुम्बई
कर्म-क्षेत्र अभिनेत्री
मुख्य फ़िल्में 'पुकार' (1939), 'मीठा जहर' (1938), 'बेगम' (1945), 'शीश महल' (1950)
नागरिकता भारतीय
अन्य जानकारी नसीम बानो की पुत्री सायरा बानो भी हिन्दी फ़िल्मों की प्रसिद्ध अभिनेत्री रही हैं जिन्होंने सुपरस्टार दिलीप कुमार से विवाह किया।

नसीम बानो (अंग्रेज़ी: Naseem Bano; जन्म- 4 जुलाई, 1916; मृत्य- 18 जून, 2002) 'भारतीय सिनेमा' में चालीस के दशक की हिन्दी फ़िल्मों की प्रमुख अभिनेत्री थीं। भारतीय सिने जगत् में अपनी दिलकश अदाओं से दर्शकों को दीवाना बनाने वाली इस अभिनेत्री को उसकी ख़ूबसूरती के लिए "ब्यूटी क्वीन" कहा जाता था। हिन्दी सिनेमा की एक और प्रसिद्ध अभिनेत्री सायरा बानो, नसीम बानो की ही पुत्री हैं।

जीवन परिचय

नसीम बानो का जन्म 4 जुलाई, 1916 ई. को हुआ था। इनकी परवरिश शाही ढंग से हुई थी। वह स्कूल पढ़ने के लिए पालकी से जाती थीं। नसीम बानो सुन्दरता की मिसाल थीं। उनकी सुंदरता का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्हें किसी की नज़र न लग जाए, इसलिये उन्हें पर्दे में रखा जाता था।

विवाह

नसीम बानो ने अहसान मियाँ नामक एक अमीर व्यक्ति से प्रेम विवाह किया था। अहसान मियाँ ने नसीम बानो की खातिर कुछ फ़िल्मों का निर्माण भी किया था। बाद के समय में नसीम बानो और अहसान मियाँ का दाम्पत्य रिश्ता टूट गया। भारत का विभाजन होने और पाकिस्तान बन जाने के बाद अहसान मियाँ कराची जाकर बस गये। पति से अलग होने के बाद नसीम बानो मुंबई में ही बनी रहीं। बाद में वे अपनी बेटी सायरा बानो और बेटे सुल्तान को लेकर लंदन में जा बसीं।[1]

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. और दिलीप कुमार ने शादी कर ली (हिन्दी)। । अभिगमन तिथि: 18 जून, 2013।
  2. पढऩे के लिए पालकी में जाती थीं ‘ब्यूटी क्वीन’ (हिन्दी) पंजाब केसरी। अभिगमन तिथि: 3 नवम्बर, 2012।
  3. अपने समय की सबसे ग्लैमरस अभिनेत्री थीं नसीम बानो (हिन्दी) नवभारत टाइम्स। अभिगमन तिथि: 3 नवम्बर, 2012।

संबंधित लेख

और पढ़ें
"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=नसीम_बानो&oldid=632186" से लिया गया