नलिनी जयवंत  

नलिनी जयवंत
नलिनी जयवंत
पूरा नाम नलिनी जयवंत
जन्म 18 फ़रवरी, 1926
जन्म भूमि बम्बई, ब्रिटिश भारत
मृत्यु 20 दिसम्बर, 2010
मृत्यु स्थान मुम्बई, भारत
पति/पत्नी वीरेन्द्र देसाई, प्रभु दयाल
कर्म भूमि भारत
कर्म-क्षेत्र मुम्बई
मुख्य फ़िल्में 'नास्तिक', 'मिलन', 'दुर्गेश नन्दिनी', 'राही', 'समाधि', 'संग्राम', 'दो राह', 'आँखें', 'काला पानी', 'काफ़िला', 'नौजवान', 'अनोखा प्यार' आदि।
पुरस्कार-उपाधि फ़िल्म 'काली पानी' के लिए सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेत्री का पुरस्कार।
प्रसिद्धि हिन्दी फ़िल्मों की अभिनेत्री
नागरिकता भारतीय
संबंधित लेख दिलीप कुमार, देव आनन्द, अशोक कुमार
अन्य जानकारी रमेश सहगल की दो फ़िल्मों 'शिकस्त' और 'रेलवे प्लेटफॉर्म' की भूमिकाओं के लिए नलिनी जयवंत को याद किया जाता है। 'काला पानी' के बाद उन्होंने फ़िल्मों में काम लगभग बंद कर दिया। दो फ़िल्में 'बॉम्बे रेसकोर्स' और 'नास्तिक' इसका अपवाद हैं।

नलिनी जयवंत (अंग्रेज़ी: Nalini Jaywant; जन्म- 18 फ़रवरी, 1926, बम्बई, ब्रिटिश भारत; मृत्यु- 20 दिसम्बर, 2010, मुम्बई, भारत) भारतीय सिनेमा की उन सुन्दर अभिनेत्रियों में से एक थीं, जिन्होंने पचास और साठ के दशक में सिने प्रेमियों के दिलों पर राज किया। फ़िल्म 'काला पानी' का यह गीत 'नज़र लागी राजा तोरे बंगले पर', इस गीत पर नलिनी जयवंत द्वारा किये गए अभिनय को भला कौन भुला सकता है। नलिनी जयवंत ने अपने फ़िल्मी सफर की शुरुआत वर्ष 1941 में प्रदर्शित फ़िल्म 'राधिका' से की थी। अपने समय के मशहूर अभिनेता अशोक कुमार के साथ उनके प्रेम की अफवाहें भी उड़ी थीं। अभिनेता दिलीप कुमार, देव आनन्द और अशोक कुमार के साथ नलिनी जयवंत ने कई सफल फ़िल्में दी थीं।

परिचय

नलिनी जयवंत का जन्म 18 फ़रवरी, 1926 में ब्रिटिश भारत के बम्बई शहर (वर्तमान मुम्बई) में हुआ था। नलिनी के पिता और अभिनेत्री शोभना समर्थ (नूतन और तनुजा की माँ) की माँ रतन बाई रिश्ते में भाई-बहन थे, इसी नाते नलिनी, शोभना समर्थ की ममेरी बहन लगती थीं। वर्ष 1940 में नलिनी जयवंत ने निर्देशक वीरेन्द्र देसाई से विवाह किया। इस दौरान प्रसिद्ध अभिनेता अशोक कुमार के साथ नलिनी के प्यार की अफवाहें भी उड़ीं। बाद के समय में नलिनी जयवंत ने अभिनेता प्रभु दयाल के साथ दूसरा विवाह कर लिया। प्रभु दयाल के साथ उन्होंने कई फ़िल्मों में भी काम किया।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 1.2 1.3 1.4 जीवन के सफर में राही मिलते हैं बिछड़ जाने को (हिन्दी)। । अभिगमन तिथि: 20 सितम्बर, 2013।

संबंधित लेख

और पढ़ें
"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=नलिनी_जयवंत&oldid=617503" से लिया गया