दशम ग्रंथ  

दशम ग्रंथ
दशम ग्रंथ
लेखक गुरु गोविन्द सिंह
प्रकाशक भुवन वाणी ट्रस्ट
प्रकाशन तिथि 2002
ISBN 81-7951-005-0
देश भारत
पृष्ठ: 778
भाषा ब्रजभाषा, हिन्दी, फ़ारसी और पंजाबी
प्रकार ग्रन्थ
मुखपृष्ठ रचना सजिल्द

दशम ग्रंथ सिक्ख धर्म के अनुयायियों का धार्मिक ग्रंथ है। इसकी रचना गुरु गोविन्द सिंह द्वारा की गई थी। यह पूर्ण रूप में दसवें पादशाह का ग्रंथ हैं।

यह ग्रंथ पंजाबी में 10वें 'शहंशाह' यानी 'आध्यात्मिक नेता' की पुस्तक है। दसम ग्रंथ सिक्खों के 10वें आध्यात्मिक नेता गुरु गोविन्द सिंह की कृतियों का संकलन है। यह प्रसिद्ध ग्रंथ ब्रजभाषा, हिन्दी, फ़ारसी और पंजाबी में लिखे भजनों, दार्शनिक लेखों, हिन्दू कथाओं, जीवनियों और कहानियों का संकलप है। विद्वान इस समूचे लेखन की प्रामाणिकता को स्वीकार नहीं करते और मानते हैं कि यह गुरु गोविन्द सिंह की रचनाओं के अतिरिक्त उनके समकालीन अन्य कवियों की रचनाओं को एकत्रित करके बनाया गया है। हालांकि कुछ पदों का प्रयोग सिक्ख पूजा और अनुष्ठानों में किया जाता है।

दसम ग्रंथ को सिख धर्म के “दसवें बादशाह का ग्रंथ” कहकर भी पुकारते हैं। इस ग्रंथ में सिखों के दसवें गुरू गोबिन्द सिंह जी के शब्दों (गुरु वचनों) को संग्रहित किया गया है। गुरू गोबिन्द सिंह जी के शब्दों को गुरू ग्रंथ साहिब में संकलित ना करके अलग से इस ग्रंथ में संकलित किया गया है। वीर रस से भरी इस पुस्तक को खालसा पंथ के विषय में जानकारी पाने का सर्वोत्तम स्त्रोत माना जाता है।

दसम ग्रंथ की भूमिका

जाप साहिब, बेन्ती चौपाई जैसी दसम ग्रंथ की रचनाएं सिखों के नितनेम यानी उनकी रोजाना की प्रार्थनाओं में शामिल हैं। रोजाना होने वाले अरदास का शुरूआती भाग भी दसम ग्रंथ के भीतर की ही एक रचना है। इस ग्रंथ में खालसा पंथ की रचना की भूमिका भी शामिल है। यह पुस्तक खालसा पंथ की विशेषताओं का वर्णन करती है।

दसम ग्रंथ का संकलन

कहा जाता है कि भाई मनी सिंह जो कि दसवें गुरू के साथी और शिष्य भी थे, इन्होंने दूसरे खालसा भाईयों की मदद से गुरु के शब्दों को दसम ग्रंथ में संग्रहित किया। यह शब्द या गुरु वचन पुस्तिकाओं, लेख और प्रार्थनाओं के रूप में लोगों के बीच में मौजूद थीं। इस ग्रंथ को संकलित करने में भाई मनी सिंह को लगभग नौ वर्ष लग गए थे।[1]

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. दसम ग्रंथ (हिंदी) एस. के. शिक्षा। अभिगमन तिथि: 26 जुलाई, 2017।
  2. दशम ग्रंथ कृति श्री गुरु गोबिंद सिंह जी (हिंदी) भास्कर डॉट कॉम। अभिगमन तिथि: 26 जुलाई, 2017।

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=दशम_ग्रंथ&oldid=603157" से लिया गया