टॉम अल्टर  

टॉम अल्टर
टॉम अल्टर
पूरा नाम टॉम अल्टर
जन्म 22 जून, 1950
जन्म भूमि मसूरी, उत्तराखंड
मृत्यु 29 सितम्बर, 2017
मृत्यु स्थान मुम्बई, महाराष्ट्र
कर्म भूमि मुम्बई
कर्म-क्षेत्र अभिनेता
मुख्य फ़िल्में 'शंतरज के खिलाड़ी', 'राम तेरी गंगा मैली', 'क्रांति, चरस', आशिक़ी, 'वीर जारा'।
पुरस्कार-उपाधि 'पद्म श्री' (2008)
प्रसिद्धि चरित्र अभिनेता
नागरिकता भारतीय
अन्य जानकारी टॉम अल्टर सचिन तेंदुलकर का इंटरव्यू लेने वाले पहले शख्स थे। 1988 में जब मास्टर ब्लास्टर सचिन 15 साल के थे, तब टॉम ने उनका पहला इंटरव्यू लिया था।

टॉम अल्टर (अंग्रेज़ी: Tom Alter; जन्म- 22 जून, 1950, मसूरी; मृत्यु- 29 सितम्बर, 2017, मुम्बई) भारतीय सिनेमा के अभिनेता थे। उन्होंने करीब 250-300 फ़िल्मों में अभिनय किया। 2008 में भारत सरकार द्वारा टॉम अल्टर को पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। इंडियन-अमेरिकन एक्टर टॉम ने कई फ़िल्मों में काम किया, लेकिन अपने लुक की वजह से उन्हें ज्यादातर अंग्रेज़ अफसरों या विदेशी चरित्र का रोल मिला। कई लोगों के लिए वह खलनायक के तौर पर सिर्फ अंग्रेज़ अफसर ही साबित हुए। हिंदी फ़िल्मों के अलावा बंगाली, असमी, मलयाली जैसी फ़िल्मों ने भी टॉम अल्टर को अंग्रेज़ करेक्टर के लिए ही काम दिया।

परिचय

टॉम अल्टर का जन्म 22 जून, 1950 को मसूरी[1], उत्तराखण्ड में हुआ था। वे विदेशी माता-पिता की संतान थे, जन्म और निवास से वे भारतीय थे। टॉम अल्टर फर्राटेदार हिंदी बोलते थे। उर्दू में भी उन्हें महारत हासिल थी। उन्होंने करीब 300 फ़िल्मों में काम किया। राजेश खन्ना की फ़िल्म 'आराध्या' टॉम की जिंदगी में बड़ा बदलाव लाई। इसी फ़िल्म को देखने के बाद उन्होंने एक्टर बनने की ठानी और पुणे में एफ़टीआईआई में दाखिला लिया।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. पहले उत्तर प्रदेश का ही एक भाग था।
  2. बॉलीवुड की नजर में 'अंग्रेज' ही रहा ये शख्स, सचिन का किया पहला TV इंटरव्यू (हिन्दी) aajtak.intoday.in। अभिगमन तिथि: 30 सितम्बर, 2017।

संबंधित लेख

और पढ़ें
"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=टॉम_अल्टर&oldid=631411" से लिया गया