जे. बी. कृपलानी  

जे. बी. कृपलानी
जे. बी. कृपलानी
पूरा नाम आचार्य जीवतराम भगवानदास कृपलानी
अन्य नाम आचार्य कृपलानी
जन्म 11 नवम्बर, 1888
जन्म भूमि हैदराबाद
मृत्यु 19 मार्च, 1982
अभिभावक काका भगवान दास (पिता)
पति/पत्नी सुचेता कृपलानी
नागरिकता भारतीय
प्रसिद्धि स्वतंत्रता सेनानी और राजनीतिज्ञ
पार्टी कांग्रेस, किसान मज़दूर प्रजा पार्टी
पद कांग्रेस के अध्यक्ष
शिक्षा एम. ए.
विद्यालय फ़र्ग्यूसन कॉलेज, पुणे
अन्य जानकारी सन 1927 के बाद आचार्य कृपलानी का जीवन पूर्ण रूप से स्वाधीनता संग्राम और गाँधीजी की रचनात्मक प्रवृत्तियों को आगे बढ़ाने में ही बीता। उन्होंने खादी और ग्राम उद्योगों को पुर्न:जीवित करने के लिए उत्तर प्रदेश में 'गाँधी आश्रम' नामक एक संस्था की स्थापना भी की।

जीवतराम भगवानदास कृपलानी (अंग्रेज़ी: Jivatram Bhagwandas Kripalani, जन्म- 11 नवम्बर, 1888 ; मृत्यु- 19 मार्च, 1982) भारत के प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी और राजनीतिज्ञ थे। उन्होंने एक शिक्षक के रूप में अपना व्यावसायिक जीवन प्रारम्भ किया था। राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी से उनका निकट सम्पर्क था। वे 'गुजरात विद्यापीठ' के प्राचार्य भी रहे थे, तभी से उन्हें 'आचार्य कृपलानी' पुकारा जाने लगा था। हरिजन उद्धार के लिए कृपलानी जी निरंतर गाँधीजी के सहयोगी रहे। वे 'अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस' के महामंत्री तथा वर्ष 1946 की मेरठ कांग्रेस के अध्यक्ष भी रहे थे। उनकी पत्नी सुचेता कृपलानी भी उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री रही थीं।

जन्म तथा शिक्षा

जे. बी. कृपलानी का जन्म 11 नवम्बर, 1888 को हैदराबाद (सिंध) में हुआ था। वे क्षत्रिय परिवार से सम्बन्ध रखते थे। उनके पिता काका भगवान दास तहसीलदार के पद पर नियुक्त थे। कृपलानी जी की शिक्षा सिंध और मुंबई के 'विल्सन कॉलेज' में आरंभ हुई। उन्होंने एम. ए. तक की शिक्षा पुणे के 'फ़र्ग्यूसन कॉलेज' से प्राप्त की थी, जिसकी स्थापना लोकमान्य तिलक और उनके साथियों ने की थी। कृपलानी जी ने एक शिक्षक के रूप में अपना व्यावसायिक जीवन आंरभ किया था। सन 1912 से 1917 तक वे बिहार के मुजफ़्फ़रपुर कॉलेज में अंग्रेज़ी और इतिहास के प्रोफेसर रहे।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. विवाह पूर्व नाम
  2. वो कांग्रेस अध्यक्ष जिनकी शादी से गांधी को था एतराज़ (हिंदी) न्यूज़ 18। अभिगमन तिथि: 6 फ़रवरी, 2018।

संबंधित लेख

और पढ़ें
"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=जे._बी._कृपलानी&oldid=621003" से लिया गया