जीवाश्म राष्ट्रीय उद्यान  

जीवाश्म राष्ट्रीय उद्यान
जीवाश्म राष्ट्रीय उद्यान,
विवरण 'जीवाश्म राष्ट्रीय उद्यान' मध्य प्रदेश में स्थित है। यह पौधों के जीवाश्म का राष्ट्रीय उद्यान है, जो 'कान्हा राष्ट्रीय उद्यान' और 'बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान' के बीच फैला हुआ है।
राज्य मध्य प्रदेश
ज़िला मंडला
कब जाएँ यह उद्यान पर्यटकों के लिए वर्ष भर खुला रहता है।
हवाई अड्डा जबलपुर
विशेष यहाँ के जीवाश्म तकरीबन साठ लाख साल पुराने होने का अनुमान है।
अन्य जानकारी इस जीवाश्म उद्यान का प्रमुख स्थान 'घुघ्वा' है। यहाँ के जीवाश्मों में डेक्कन अंतर-चट्टान की बनावट की श्रृंखला में वनस्पति शास्त्र से संबंधित प्राचीन अवशेष पाए गये हैं।

जीवाश्म राष्ट्रीय उद्यान मध्य प्रदेश के मंडला ज़िले में स्थित है। यह पौधों के जीवाश्म का राष्ट्रीय उद्यान है, जो 'कान्हा राष्ट्रीय उद्यान' और 'बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान' के बीच फैला हुआ है।

विस्तार

मंडला ज़िले में स्थित यह स्थान जीवाश्मों से समृद्ध है। यहाँ के जीवाश्म तकरीबन साठ लाख साल पुराने होने का अनुमान है। इन जीवाश्मों ने वनस्पति और जानवरों के जगत् की विकास प्रक्रिया के रहस्यों को प्रकट करने में काफ़ी मदद की है। इस जीवाश्म उद्यान का प्रमुख स्थान 'घुघ्वा' है, जो 6.84 एकड़ जमीन पर फैला हुआ है तथा तीन अन्य जुड़े स्थलों में- उमरिया-सिल्थेर (23.02 एकड़), देवरी खुर्द (16.53 एकड़) और बरबसपुर (21.35 एकड़) शामिल हैं।[1]

जीवाश्म

यह स्थान बहुत बड़े जीवाश्म धड़, जीवाश्म फल और क्वार्ट्ज पत्थर की कई किस्मों से समृद्ध है। 'घुघ्वा' मे देखे गए हायफेनेड जीवाश्म, जो अभी भी अफ़्रीका महाद्वीप में रहते हैं, बताते हैं की किसी समय भारत भी अफ़्रीका महाद्वीप का एक हिस्सा था। 'घुघ्वा' से चार कि.मी. दूर, उमरिया गाँव के निकट, उमरिया-सिल्थेर में अच्छी संख्या में जीवाश्म पाए जाते हैं। देवरी-खुर्दा, जो कि शाहपुरा से 9 कि.मी. दूर है, और बरबसपुर, जो मानिकपुर से 2 कि.मी. है, में जीवाश्मीकृत धड़ खड़ी स्थिति में देखे जा सकते है। मंडला ज़िले में कई स्थानों पर जीवाश्म पाए गये हैं और इनमे डेक्कन अंतर-चट्टान की बनावट की श्रृंखला में वनस्पति शास्त्र से संबंधित प्राचीन अवशेष पाए गये हैं। इन जीवाश्मों ने हमेशा से हमारी पुरानी सभ्यता की वैज्ञानिक समझ बनाने में मदद की है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 जीवाश्म राष्ट्रीय उद्यान (हिन्दी)। । अभिगमन तिथि: 24 जुलाई, 2013।

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=जीवाश्म_राष्ट्रीय_उद्यान&oldid=597758" से लिया गया