चन्दन सिंह गढ़वाली  

चन्दन सिंह गढ़वाली
Chandra singh garhwali.png
पूरा नाम चन्दन सिंह गढ़वाली
जन्म 1891 ई.
जन्म भूमि पौड़ी गढ़वाल, उत्तराखण्ड
मृत्यु 1 अक्टूबर, 1979
नागरिकता भारतीय
आंदोलन सविनय अवज्ञा आन्दोलन, नमक सत्याग्रह, भारत छोड़ो आन्दोलन
अन्य जानकारी आन्दोलन के दौरान जब अंग्रेज़ अधिकारियों ने अहिंसक प्रदर्शन कर रहे आन्दोलनकारियों पर गोलियाँ चलाने की आज्ञा दी, तब चन्दन सिंह ने गोली चलाने से इंकार कर दिया।

चन्दन सिंह गढ़वाली (अंग्रेज़ी: Chandan Singh Garhwali, जन्म: 1891 ई. - मृत्यु: 1 अक्टूबर, 1979) भारत के क्रांतिकारियों में से एक थे। चन्दन सिंह 'गढ़वाल रेजीमेंट' के प्रमुख थे। 'सविनय अवज्ञा आन्दोलन' के दौरान जब उत्तर-पश्चिम सीमा प्रान्त में अब्दुल गफ़्फ़ार ख़ाँ के नेतृत्व में ब्रिटिश विरोधी संघर्ष ज़ोरों पर था, तो उसके दमन हेतु ब्रिटिश सरकार ने चन्दन सिंह की 'गढ़वाल रेजीमेंट' को नियुक्त किया। आन्दोलन के दौरान जब अंग्रेज़ अधिकारियों ने अहिंसक प्रदर्शन कर रहे आन्दोलनकारियों पर गोलियाँ चलाने की आज्ञा दी, तब चन्दन सिंह ने गोली चलाने से इंकार कर दिया। इस पर उन्हें पदच्युत करके दण्डित किया गया।

जन्म तथा शिक्षा

चन्दन सिंह का जन्म उत्तराखण्ड के पौड़ी गढ़वाल ज़िले में पट्टी चौथन के गाँव रोनशेहरा में सन 1891 में हुआ था। इनके घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। ग़रीबी के कारण वे प्राथमिक स्तर से अधिक शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाये थे। सन 1914 में चन्दन सिंह लैंसडाउन में स्थित गढ़वाली रेजीमेन्ट केन्द्र में भर्ती हो गए।[1]

राष्ट्रीयता का भावना

चन्दन सिंह ने मेसोपोटामिया और फ्राँस में कार्यवाही देखी। उन्होंने 1921 तक उत्तर पश्चिमी प्रान्त की देख-रेख की। चन्दन सिंह में राष्ट्रीय भावना भी कूट-कूट कर भरी थी। उनकी इस देश भक्ति का प्रमाण 1930 के 'नमक सत्याग्रह आन्दोलन' में देखने को मिला। चन्दन सिंह की बटालियन '218वीं रॉयल गढ़वाल राइफल्स' पेशावर पर तैनात कर दी गयी थी। 23 अप्रैल को कैप्टन रिकेट अपने 72 सैनिकों के साथ पेशावर के क़िस्सा ख़ान क्षेत्र तक फैल गये। निहत्थे पठानों की दुकानों को घेर लिया गया। कैप्टेन रिकेट ने भीड़ को तितर-बितर करने का आदेश दिया और बाज़ार ख़ाली करा दिया। लेकिन उसके इस आदेश पर अमल नहीं किया गया।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 उत्तर प्रदेश के क्रांतिकारी (हिन्दी)। । अभिगमन तिथि: 18 अगस्त, 2013।

संबंधित लेख

और पढ़ें
"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=चन्दन_सिंह_गढ़वाली&oldid=635433" से लिया गया