गुलमर्ग  

गुलमर्ग
गुलमर्ग
विवरण गुलमर्ग जम्‍मू और कश्‍मीर का एक ख़ूबसूरत हिल स्‍टेशन है। इसकी सुंदरता के कारण इसे "धरती का स्‍वर्ग" भी कहा जाता है। यह भारत के प्रमुख पर्यटन स्‍थलों में से एक हैं।
राज्य जम्मू और कश्मीर
ज़िला बारामूला
भौगोलिक स्थिति 34° 3′ 0″ उत्तर, 74° 22′ 48″ पूर्व
प्रसिद्धि हिल स्‍टेशन
कब जाएँ खूबसूरती देखने का सबसे अच्छा समय मार्च और अक्टूबर के बीच
यातायात ऐयरवेज़, रेल, बस आदि
कहाँ ठहरें गैस्ट हाउस, होटल आदि
एस.टी.डी. कोड 01953
संबंधित लेख श्रीनगर, सोनमर्ग, लेह, लद्दाख, जोजिला, गॉल्फ कोर्स, जम्मू और कश्मीर, बारामूला
खोज 1927
अन्य जानकारी गुलमर्ग का 'सैरगाह' दुनिया के सबसे ऊँचे गॉल्फ़ मैदान के लिए प्रसिद्ध है, साथ ही यहाँ टेनिस, स्कीइंग तथा पोलो जैसे खेलों की सुविधाएँ भी उपलब्ध हैं।
अद्यतन‎

गुलमर्ग जम्मू और कश्मीर राज्य में स्थित है, जो अपने प्राकृतिक सौन्दर्य के विख्यात है। लगभग 2,600 मीटर की ऊँचाई पर स्थित गुलमर्ग से समूची कश्मीर घाटी और नंगा पर्वत का नयनाभिराम दृश्य दिखाई देता है। 'गुलमर्ग' का अर्थ है- "फूलों की वादी"। यहाँ पर्यटन की दृष्टि से कई स्थान महत्त्वपूर्ण हैं, जिन्हें देखने के लिए पर्यटकों का लगातार यहाँ आगमन बना रहता है।

गुलमर्ग जम्‍मू और कश्‍मीर का एक ख़ूबसूरत हिल स्‍टेशन है। इसकी सुंदरता के कारण इसे "धरती का स्‍वर्ग" भी कहा जाता है। यह भारत के प्रमुख पर्यटन स्‍थलों में से एक हैं। फूलों के प्रदेश के नाम से मशहूर यह स्‍थान बारामूला ज़िले में स्थित है। यहाँ के हरे भरे ढलान सैलानियों को आकर्षित करते हैं। गुलमर्ग सर्दी के मौसम में बड़ी संख्‍या में पर्यटकों को आकर्षित करता हैं।

नाम और इतिहास

गुलमर्ग का शाब्दिक अर्थ है "फूलों की वादी।" जम्मू-कश्मीर के बारामूला ज़िले में लगभग 2,600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित गुलमर्ग की खोज 1927 में अंग्रेजों ने की थी। यह स्थान पहले “गौरीमर्ग” के नाम से जाना जाता था, जो भगवान शिव की पत्नी "गौरी" का नाम है, जो यहाँ के चरवाहों ने इसे दिया था। फिर16वीं शताब्‍दी में कश्मीर के अंतिम राजा, राजा "युसुफशाह चक" ने इस स्थान की खूबसूरती और शांत वातावरण में मग्न होकर इसका नाम गौरीमर्ग से बदल कर "गुलमर्ग" रख दिया।[1] आज यह सिर्फ पहाड़ों का शहर नहीं है, बल्कि यहाँ विश्‍व का सबसे बड़ा गोल्‍फ कोर्स और देश का प्रमुख स्‍की रिज़ॉर्ट है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. फूलों का मैदान (हिन्दी) (html)। । अभिगमन तिथि: 7अगस्त, 2016।
और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=गुलमर्ग&oldid=599935" से लिया गया