गुलबर्ग  

(गुलबर्गा से पुनर्निर्देशित)


गुलबर्ग
गुलबर्ग क़िला
विवरण गुलबर्ग का प्राचीन नाम 'कलबुर्गी' है। यह के मुंबई मुख्य रेलमार्ग पर स्थित कपास के व्यापार का केंद्र है। यहाँ कपास ओटने और गाँठ बनाने के कारख़ाने, कताई व बुनाई की मिलें भी हैं।
राज्य कर्नाटक
ज़िला गुलबर्ग
भौगोलिक स्थिति 17° 19′ 59.88″ उत्तर, 76° 49′ 59.88″ पूर्व
यातायात बस, रेल, कार आदि
कहाँ ठहरें गैस्ट हाउस, होटल आदि
एस.टी.डी. कोड 08472
संबंधित लेख कर्नाटक, कर्नाटक के पर्यटन स्थल, बहमनी वंश, सुल्तान अलाउद्दीन, मैसूर
अन्य जानकारी गुलबर्ग में एक प्राचीन सुदृढ़ दुर्ग स्थित है। जिसके अन्दर एक विशाल मस्जिद है, जो 1347 ई. में बनी थी। यह 216 फुट लम्बी और 176 फुट चौड़ी है। कहा जाता है कि यह भारत की सबसे बड़ी मस्जिद है।
अद्यतन‎

गुलबर्ग या 'गुलबर्गा' शहर भारत के पश्चिमोत्तर कर्नाटक (भूतपूर्व मैसूर) राज्य में स्थित है। गुलबर्ग का प्राचीन नाम 'कलबुर्गी' है। यह नगर दक्षिण के बहमनी नरेशों के समय से प्रसिद्ध हुआ।

इतिहास

दक्षिण के बहमनी वंश के संस्थापक सुल्तान अलाउद्दीन ने गुलबर्ग को 1347 ई. में अपनी राजधानी बनाया। उसने इसका नाम एहसानाबाद रखा। 1425 ई. तक यह इस राज्य की राजधानी रहा, जबकि 9वें सुल्तान (1422-36) ने इसे त्याग कर बीदर को राजधानी बनाया। वारंगल के काकतियों के राज्य क्षेत्र में शामिल इस नगर को आरंभिक 14वीं शताब्दी में पहले सेनापति उलूग़ ख़ाँ और बाद में सुल्तान मुहम्मद बिन तुग़लक़ द्वारा दिल्ली की सल्तनत में शामिल कर लिया गया। सुल्तान की मृत्यु के बाद यह बहमनी राज्य (1347 से लगभग 1424 तक यह इस साम्राज्य की राजधानी था) के अधीन हो गया और इस सत्ता के पतन के बाद बीजापुर के तहत आ गया। 17वीं शताब्दी में मुग़ल बादशाह औरंगज़ेब द्वारा दक्कन विजय के बाद इसे फिर से दिल्ली सल्तनत में शामिल कर लिया गया, लेकिन 18वीं शताब्दी के आरंभ में हैदराबाद राज्य की स्थापना से यह दिल्ली से अलग हो गया।

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=गुलबर्ग&oldid=611890" से लिया गया