गीरा जलप्रपात  

गीरा जलप्रपात
गीरा जलप्रपात
विवरण 'गीरा जलप्रपात' गुजरात के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। इस प्रपात का जल प्राकृतिक रूप से 30 मीटर की ऊंचाई से अंबिका नदी में गिरता है।
राज्य गुजरात
ज़िला डांग
मार्ग स्थिति सापूतारा-वाघई मार्ग से एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित
कब जाएँ जून से नवम्बर
हवाई अड्डा बडोदरा
रेलवे स्टेशन वघई
बस अड्डा वघई और अहमदाबाद
अन्य जानकारी जून से नवंबर तक यह प्रपात अपने पूरे शबाब पर रहता है। खाने-पीने के स्टॉल और पिकनिक हट्स इसे एक बेहतरीन पिकनिक स्थल बनाते हैं।

गीरा जलप्रपात गुजरात के ख़ूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है। यह जलप्रपात दक्षिणी गुजरात के डांग ज़िले में सापूतारा-वाघई मार्ग से एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

  • यह जलप्रपात प्राकृतिक रूप से 30 मीटर की ऊंचाई से अंबिका नदी में गिरता है।
  • गीरा जलप्रपात सभी लोगों के लिए खुला है और किराए पर जीप लेकर यहां पहुंचा जा सकता है।
  • जून से नवंबर तक यह प्रपात अपने पूरे शबाब पर रहता है। खाने-पीने के स्टॉल और पिकनिक हट्स इसे एक बेहतरीन पिकनिक स्थल बनाते हैं।
  • यहाँ राज्य परिवहन की बसें और निजी आरामदायक टैक्सी वघई और अहमदाबाद से ली जा सकती हैं। यदि पर्यटक अपनी निजी कार से आ रहे हैं तो राजकीय मार्ग इसमें ज्यादा तेजी से मददगार साबित होगा। लेकिन इस मार्ग से सीधे और तेज यात्रा करनी पडेगी।
  • सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन वघई है, जो पश्चिमी रेलवे लाइन के वघई-विलमोरा नैरोगेज रेल सेक्शन पर स्थित है। उन यात्रियों के लिए, जो गुजरात से सूरत, अहमदाबाद और मुंबई होते हुए आ रहे हैं, विलमोरा सबसे नजदीकी रेलवे मुख्यालय है और यहां से सीधी बस सेवा भी उपलब्ध है।
  • वायुमार्ग द्वारा नजदीकी हवाई अड्डा बडोदरा है, जो 309 कि.मी. दूर है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=गीरा_जलप्रपात&oldid=493579" से लिया गया