ख़रबूज़  

ख़रबूज़
Cantaloupe

ख़रबूज़ एवं खीरा वर्गीय ग्रीष्म ऋतु की मुख्य फ़सल समझी जाती है। वह अपने स्वाद एवं मिठास के कारण अधिक लोकप्रिय है। गर्मी के इस मौसम में अपने शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए ख़रबूज़ का सेवन एक बेहतर विकल्‍प है। ख़रबूज़ पूरे भारत में गर्मी का सबसे लोकप्रिय फल हैं। यह फल न केवल आपकी प्यास बुझाता हैं, बल्कि शरीर में पानी की उचित मात्रा को भी हमेशा बनाए रखते हैं। पोषण की दृष्टि से ख़रबूज़ में खनिज लवण और विटामिन भले ही कम मात्रा में पाए जाते हैं, लेकिन इन फलों का 95 प्रतिशत से अधिक भाग पानी का होता है। यह फल ताजगी प्रदान करने वाला फल है। ख़रबूज़ से तरह-तरह के शरबत, जूस, जेली व जैम तैयार किए जाते हैं। सलाद, आइसक्रीम और मिल्क शेक में भी इन्हें मिलाकर खाया जाता है।

ख़रबूज़ एव तरबूज़ फल राजस्थान के मैदानी भागों तथा नदियों के घाटों में इसकी खेती सगमतापूर्वक की जा सकती है। जहाँ सामान्यत: कोई अन्य फ़सल नहीं होती। ख़रबूज़ की संस्कृत ग्रन्थों में मधुपाका कहकर सराहना की गई है। कस्तूरी जैसी महक और स्वाद के कारण इसे यह नाम दिया गया है। ख़रबूज़े के बाहरी छिलके में जाल सा बना होने के कारण यह तरबूज़ से भिन्न है। इसका छिलका मुलायम और पीले,नारंगी, क्रीम अथवा हरे रंग का होता है। इसका गूदा प्राय: नारंगी रंग का होता है। ख़रबूज़ के बीज भी खाए जाते हैं। इसके बीज बहुत स्वादिष्ट होते हैं। अक्सर मिठाइयों में बादाम और पिस्ते के स्थान पर ख़रबूज़ के छिलके उतार कर उसके बीज का उपयोग किया जाता है। ख़रबूज़ का उपयोग एक्जिमा जैसी बीमारी के लिए बहुत लाभकारी है। इसके बीज में प्रोटीन और तेल काफ़ी मात्रा में होती है।

उत्पत्ति

ख़रबूज़ जन्म स्थान परसिया तथा इससे लगे क्षेत्र, जिसमें भारत भी माना जाता है। अन्य खीरा वर्गीय फ़सलों की अपेक्षा इसका आहार तथा मूल्य अधिक नहीं होता। रंगीन गूदे वाली जातियों में अपेक्षाकृत विटामिन अधिक पाया जाता है। ख़रबूज़ के बीजों को अधिक शक्ति दायक माना जाता है।

जलवायु

ख़रबूज़ को गर्म एवं शुष्क जलवायु की आवश्यकता होती है। फल पकते समय विशेष रूप से तेज़ धूप गर्म हवा (लू) फलों में मिठास के लिए आवश्यक समझी जाती है वातावरण नम होने के कारण इसमें रोग अधिक लग जाते हैं, फलों का विकास अवरुद्ध हो जाता है तथा फलों में कीट-पतंगों का आक्रमण बढ़ जाता है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=ख़रबूज़&oldid=595508" से लिया गया