खंडाला  

खंडाला
झरना, खंडाला, पुणे
विवरण खंडाला भारत के महाराष्ट्र राज्य के पुणे ज़िले का ख़ूबसूरत हिल स्‍टेशन है, जो सहयाद्रि पर्वत में स्थित है।
राज्य महाराष्ट्र
ज़िला पुणे ज़िले
भौगोलिक स्थिति 18.758°-उत्तर , 73.372°-पूर्व
कब जाएँ अक्टूबर से मई
कैसे पहुँचें हवाई जहाज़, रेल, बस आदि
हवाई अड्डा पुणे हवाई अड्डा
यातायात टैक्सी और बस
क्या देखें अमृतांजन पॉइंट, ड्यूक्स नोज़, रेवुड पार्क
कहाँ ठहरें होटल
Map-icon.gif गूगल मानचित्र
अन्य जानकारी प्रकृति प्रेमियों और उत्साहियों के लिए सुरम्य घाटियों में चलना एक रहस्यमयी आकर्षण है, जो इस स्थान की विशेषता है। खंडाला को प्रचुर प्राकृतिक सुंदरता भेंट स्वरूप मिली है और मानसून का समय इस प्राकृतिक चमत्कार को देखने के लिए सबसे अच्छा समय है, जब यह अपनी चरम सीमा पर होता है।

खंडाला भारत के महाराष्ट्र राज्य के पुणे ज़िले का ख़ूबसूरत हिल स्‍टेशन है, जो सहयाद्रि पर्वत में स्थित है। सहयाद्रि श्रेणी के पश्चिमी भाग में स्थित यह स्थान समुद्र की सतह से लगभग 625 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है और भारत का एक प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल है। भोर घाट के अंत में स्थित यह स्थान लोनावाला से लगभग तीन किलोमीटर की दूरी पर है, जो एक अन्य हिल स्टेशन है। यह कर्ज़त से सात किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जो पैदल यात्रा करने वालों के लिए ख़ास है।

इतिहास

खंडाला के उद्भव के बारे में कोई विश्वसनीय ऐतिहासिक प्रमाण उपलब्ध नहीं हैं। यद्यपि यह एक जाना-माना तथ्य है कि ब्रिटिशों के अधिकार से पहले महान् मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी ने और पेशवाओं ने खंडाला पर काफ़ी लम्बे समय तक राज किया था। अन्य सभी पर्वतीय स्थानों की तरह ही खंडाला भी उपनिवेशीय युग का एक प्रमाण है। यहाँ के ऐतिहासिक स्थलों और स्मारकों में भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत स्पष्ट रूप से देखने मिलती है।[1]

पर्यटन स्थल

सहयाद्रि पर्वत शृंखला की पहाड़ियों और घाटियों में बसे इस स्थान पर पूरे साल भर आनंददायक मौसम रहता है। ख़ूबसूरत प्राकृतिक परिदृश्य से सुशोभित खंडाला अपनी घास की पहाड़ियों, उज्ज्वल घाटियों, सुंदर झीलों और सुखद जलप्रपातों के लुभावने दृश्यों के द्वारा यहाँ आने वाले पर्यटकों को प्रभावित करता है। पर्यटकों के आकर्षण के कुछ स्थानों के अंतर्गत अमृतांजन पॉइंट, ड्यूक्स नोज़, रेवुड पार्क और भुशी बाँध आते हैं। प्रचुर प्राकृतिक वैभव के अतिरिक्त यह पहाड़ी स्थान अपने गुफ़ा मंदिरों के लिए भी बहुत प्रसिद्ध, जो ईसा पूर्व दूसरी शताब्दी में निर्मित हुए थे।

खंडाला पर्यटन के अंतर्गत अनेक स्थान आते हैं और यह भारत के उन दिलचस्प क्षेत्रों में से एक है, जहाँ भव्य प्राकृतिक सुंदरता मौजूद है। लोहागढ़ क़िले का अर्थ है- "लोहे का क़िला" और इसे क़ैदियों को रखने के लिए बनाया गया था। खंडाला के पास एक अन्य पर्यटन स्थल 'कुने प्रपात' है, जो 100 मीटर की ऊँचाई से गिरता है। यह चारों ओर से हरियाली से घिरा हुआ है। पर्यटक यहाँ राजामची क़िला अवश्य देखते हैं, जो एक प्रतिष्ठित पर्यटन स्थल है और चारों ओर से सदाबहार घाटियों और उद्यानों से घिरा हुआ है। प्रचुर प्राकृतिक सुंदरता से भरे हुए खंडाला के पर्यटन स्थल वास्तव में अद्भुत हैं।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 खंडाला (हिन्दी)। । अभिगमन तिथि: 20 जनवरी, 2013।

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=खंडाला&oldid=598291" से लिया गया