कोटिलिंगेश्वर मंदिर  

कोटिलिंगेश्वर मंदिर
कोटिलिंगेश्वर मंदिर
विवरण 'कोटिलिंगेश्वर मंदिर' कर्नाटक स्थित भगवान शिव को समर्पित प्रसिद्ध मंदिर है। यहाँ का शिवलिंग अपनी विशालता के प्रसिद्ध है।
अन्य नाम कोटिलिंगेश्वर स्वामी मंदिर
राज्य कर्नाटक
ज़िला कोल्लार
स्थिति यह मंदिर ककिनाड़ा से 45 कि.मी. दूर द्रक्षारमम मंदिर के पास स्थित है।
संबंधित लेख शिव, द्वादश ज्योतिर्लिंग
अन्य जानकारी इस मंदिर का आकार शिवलिंग के रूप में है, जो दुनिया का सबसे ऊंचा शिवलिंग भी है। शिवलिंग रूप में इस मंदिर की ऊंचाई 108 फीट है, जिसके दर्शन कर श्रद्धालु पूरी तरह से शिवमय हो जाते हैं और इसकी गवाही देते हैं।

कोटिलिंगेश्वर मंदिर (अंग्रेज़ी: Kotilingeshwara Temple) कर्नाटक के कोल्लार ज़िले के काम्मासांदरा नामक गाँव में स्थित है। भगवान भोलेनाथ का एक अद्वितीय और अति विशाल शिवलिंग यहाँ स्थित है, जिसके लिए यह मंदिर प्रसिद्ध हैI भोलेनाथ के इस विशाल शिवलिंग को पूरी दुनिया में ‘कोटिलिंगेश्वर’ के नाम से जाना जाता है। चारों तरफ़ छोटे-छोटे करोड़ों शिवलिंगों से घिरा शिव का यह प्रतीक पावन, सुंदर और शांत प्रकृति के हरियाले आंचल में बसा है। प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में भक्तजन यहाँ दर्शन करने के लिए आते हैं।

स्थिति तथा निर्माण

कोटिलिंगेश्वर मंदिर ककिनाड़ा से 45 कि.मी. दूर द्रक्षारमम मंदिर के पास स्थित है। यह राजामुंद्री शहर के पास में ही है। दशवीं शताब्दी में बना यह मंदिर राजामुंद्री का प्रमुख आकर्षण है। यहाँ पूरे साल बड़ी संख्या में तीर्थयात्री आते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर में पूजा करने से मनुष्य के सारे पाप धुल जाते हैं। एक मान्यता यह है कि जब भगवान इंद्र को गौतम नाम के एक ज्ञानी ने शाप दिया था तो उन्होंने इस शाप से मुक्ति पाने के लिए कोटिलिंगेश्वर मंदिर में शिवलिंग को स्थापित किया। कहा जाता है कि शाप से मुक्ति पाने के लिए इंद्र ने 10 लाख नदियों के पानी से शिवलिंग का अभिषेक किया था।[1]

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. कोटिलिंगेश्वर मंदिर, राजामुंद्री (हिन्दी) hindi।nativeplanet।com। अभिगमन तिथि: 24 मई, 2017।
  2. जहां करोड़ों शिवलिंग सुनाते हैं भक्ति की अनूठी कहानी (हिन्दी) aajtak.intoday.in। अभिगमन तिथि: 24 मई, 2017।

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=कोटिलिंगेश्वर_मंदिर&oldid=592137" से लिया गया