कैमूर पहाड़ियाँ  

कैमूर पहाड़ियों में स्थित तेलहर प्रपात

कैमूर पहाड़ियाँ विंध्य पर्वतश्रेणी का पूर्वी हिस्सा है, जो मध्य प्रदेश के जबलपुर ज़िले के पास कटंगी से शुरू होता है। यह पूर्व से किंचित उत्तर दिशा में बिहार में सासाराम तक लगभग 483 किलोमीटर से भी अधिक फैला हुआ है। जबलपुर के उत्तरी और मैहर के दक्षिण-पूर्वी हिस्से से होते हुए यह श्रेणी पूर्व की ओर मुड़ती है और रीवा से गुज़रती है। यहाँ यह सोन और टोन्स नदियों की घाटियों को विभक्त करती हुई उत्तर प्रदेश के मिर्ज़ापुर ज़िले और बिहार के शाहाबाद तक जाती है।

विस्तार

मध्य प्रदेश में इस पर्वत श्रेणी का विशिष्ट स्वरूप है। जहाँ रूपान्तरित चट्टानें और ऐसी परतदार चट्टानें हैं, जो अनेक उतार-चढ़ाव से गुज़री है। ये परतें लगभग ऊर्ध्वाधर हैं, जो इसे चाकू की धारनुमा नुकीले स्कन्ध का स्वरूप प्रदान करते हैं। कई स्थानों पर ये लगभग ग़ायब हो जाती हैं और सिर्फ़ निचली शैल शृंखला के रूप में ही इसके चिन्ह दिखाई देते हैं। इसकी अधिकतम चौड़ाई लगभग 50 मील है। मध्य प्रदेश के जूलेखी स्थान से उत्तर पूर्व की ओर लगभग 150 मिल तक है। यह पर्वत श्रेणी सोन नदी की घाटी की उत्तरी किनारे पर खड़ी दीवार के रूप में चली जाती है। इस क्षेत्र में बलुआ पत्थर की प्रधानता है, किंतु कहीं-कहीं परिवर्तित चट्टाने भी प्रचुर मात्रा में मिलती है। गोविंदगढ़ के पास का ऊँचा भाग उत्तर पश्चिम की ओर चला जाता है।

विकसित संस्कृति का क्षेत्र

कैमूर श्रेणी मैदान से कभी भी कुछ सौ मीटर से अधिक ऊँची नहीं जाती है। इन पहाड़ियों में रोहतास दुर्ग के भग्नावशेष स्थित हैं। समूची श्रेणी की चट्टानों में बलुआ पत्थर और स्लेटी पत्थर मिलते हैं। विजयगढ़ के पास गुफ़ाओं और चट्टानी आश्रय स्थलों में अनगढ़ चित्रकारी और पत्थर से बने औ­ज़ारों के रूप में प्रागैतिहासिक मानव के रोचक स्मृति चिन्ह मिले हैं। बिहार में रोहतास प्राचीन काल से ही विकसित संस्कृति का क्षेत्र रहा है। यहां बिखरीं पड़ीं धरोहरें इतिहास के कालखंडों के रहस्यों को अपने गर्भ में छिपाए हैं।

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=कैमूर_पहाड़ियाँ&oldid=493703" से लिया गया