केला  

केले
Bananas

केला (अंग्रेज़ी:Banana) भारत में पाया जाने वाला एक फल है। केला एक बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक व गुणकारी फल है। केला एक ऐसा फल है जिसको खाने पर तुरंत ताकत मिल जाती है। केला दुनिया के सबसे पुराने और लोकप्रिय फलों में से एक है। केले की गिनती हमारे देश के उत्तम फलों में होती है और हमारे मांगलिक कार्यों में भी विशेष स्थान दिया गया है। विदेशों में भी इसके गुणों के कारण इसे स्वर्ग का सेव और आदम की अञ्जीर नाम प्रदान किये गये हैं।

विभिन्न नाम

हिन्दी में केले के नाम से जाना जाने वाला यह फल असमिया में कोल, बंगला में काला, गुजराती में केला, कन्नड़ में बाले गिड़ा, या बालेहन्नु, कोंकणी में केल, मलयालम में वझा, मराठी में कदलीद्व या केल, उड़िया में कोडोली या रोम्भा, तमिल में वझाई, तेलुगु में आसी, अंग्रेज़ी में बनाना (Banana) या प्लेण्टेन (Plantain) और लैटिन में म्यूसा पैराडाइजिएका (Musa paradisica) / म्यूजा सेपीएन्टमनाम से पुकारा जाता है। वनस्पति जगत् के म्यूसेसी (Musaceae) कुल में इसे रखा गया है। मूसा जाति के घासदार पौधे और उनके द्वारा उत्पादित फल को आम तौर पर केला कहा जाता है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

बाहरी कड़ियाँ

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=केला&oldid=596942" से लिया गया