कुमारकोम  

कुमारकोम
हाउसबोट, कुमारकोम, केरल
विवरण 'कुमारकोम' अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध एक शानदार नगर है। केरल के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से यह एक है।
राज्य केरल
ज़िला कोट्टायम
मार्ग स्थिति कोट्टायम से 14 कि.मी. दूर कुट्टानद क्षेत्र में स्थित।
प्रसिद्धि पर्यटन स्थल
हवाई अड्डा कोच्चि
रेलवे स्टेशन कोट्टायम
संबंधित लेख केरल, केरल पर्यटन, कोट्टायम, वेम्बानद झील
भाषा मलयालम, अंग्रेज़ी
वाहन रजि.न. KL-05

कुमारकोम (Kumarakom) केरल का एक छोटा-सा शानदार नगर है। यह सुंदर नगर बेम्बानद नामक झील के किनारे स्थित है। यह नगर कोट्टायम से 14 कि.मी. दूर कुट्टानद क्षेत्र में स्थित है। आज यह स्थान एक पक्षी अभयारण्य के रूप में विकसित हो चुका है, जबकि इससे पहले यह स्थान रबड़ प्लांटेशन के लिए विख्यात था। पक्षियों के विषय में अनुसंधान आदि कार्य करने के लिए कुमारकोम बेहतरीन स्थान है। देशी-विदेशी पर्यटक यहाँ लगातार आते रहते हैं।

दर्शनीय स्थल

कुमारकोम एक बेहतरीन पर्यटन स्थल है। यहाँ के प्रमुख पर्यटन स्थल निम्न प्रकार हैं-

वेम्बानद झील

कोट्टायम में नहरों और नदियों की विस्तृत श्रृंखला है, जो वेम्बानद झील में आकर मिलती हैं और उसके जल का विस्तार करती हैं। वेम्बानद झील एक आकर्षक पिकनिक स्थल भी है। यह झील बेकवाटर पर्यटन के रूप में तेजी से विकसित हो रहा है। यहां बोटिंग, फिशिंग और साइटसीइंग के अनुभवों का आनंद लिया जा सकता है।

पक्षी अभ्यारण्य

14 एकड़ में फैला यह पक्षी अभ्यारण्य वेम्बानद झील के पूर्वी किनारे पर स्थित है। यहां ईग्रेट, डारटर, हेरोन्स, टील, बिटर्न्‍स, मार्श हैरीज, वाटरफाउल, कुक्कु और जंगली बत्तख जैसे दुर्लभ पक्षियों को देखा जा सकता है। साइबेरिन स्टॉर्क प्रवासी पक्षी प्रतिवर्ष यहां आते हैं।

अरूविक्कुजी जलप्रपात

कोट्टायम नगर से 18 कि.मी. की दूरी पर यह जलप्रपात स्थित है। कुमारकोम से मात्र 2 कि.मी. की दूरी पर यह खूबसूरत पिकनिक स्थल है। 100 फीट की ऊंचाई से गिरते इस झरने का संगीत पर्यटकों को बहुत भाता है। पर्यटक यहां रबड़ की वनस्पतियों की छाया का भी आनंद ले सकते हैं।

बेकवाटर क्रूज

मीलों दूर फैले समुद्री पानी पर समुद्री यात्राएं बेहद रोमांचक होती हैं। समुद्र के किनारे ताड़ के पेड़ वातावरण को सुरम्य बनाते हैं। कुमारकोम में पर्यटक बोट रेस, बेकवाटर हाउसबोट क्रूज, केनोइंट और फिशिंग का आनंद लेना नहीं भूलते। वाटरहाउस में ठहरने को स्थानीय भाषा में केट्टूवलम कहा जाता है। हाउसबोट में ठहरना एक असामान्य अनुभव होता है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता और अनुपम वातावरण पर्यटकों को आर्कषित किए बिना नहीं रहता।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=कुमारकोम&oldid=584128" से लिया गया