कुमरकम पक्षी विहार  

कुमरकम पक्षी विहार केरल के कोट्टायम शहर से 16 कि.मी. की दूरी पर स्थित है। वेम्बन्नाडू झील के पूर्वी तट पर स्थित छोटे-छोटे द्वीपों का समूह कुमरकम गाँव कुट्टन्नाडू इलाके में पड़ता है। कुमरकम पक्षी विहार चौदह एकड़ के क्षेत्र में विस्तृत है। इस पक्षी विहार में देश-विदेश के पक्षियों की तरह-तरह की अनेक प्रजातियाँ पाई जाती हैं।

दुर्लभ पक्षियों का निवास स्थल

पक्षी प्रेमी अधिकांश पर्यटक इस अभयारण्य का दौरा वर्ष के जून और अगस्त के मध्य करते हैं। आर्द्रभूमि में निवास करने वाली इंडियन डार्टर, लिट्ल कॉर्मोरेंट, इग्रेट्स और बगुलों, सफेद इबिस, किंगफिशर इत्यादि विभिन्न प्रजातियों की चिड़ियों के लिए यह समय प्रजनन ऋतु का होता है। नवम्बर से मई महीने के बीच अभयारण्य की झाड़ियाँ और यहाँ के वृक्ष कुछ दुर्लभ प्रकार के प्रवासी पक्षियों का निवास स्थान बन जाता है। वेम्बन्नाडू झील पिन-टेल्ड बत्तख, गार्गेनी टील, स्पॉट-बिल्ड बत्तख, ऑस्प्रे, मार्श हैरियर, स्टेपी ईगल जैसी चिड़ियों को आकर्षित करता है।

सुविधा

यहाँ आने वाले पक्षी प्रेमी पर्यटक नाव द्वारा पास में ही स्थित काइपुझा मुत्तु, पतिरमनल, नारकतरा, तोल्लयिरम कायल और पूतपंडी कायल जाकर कम से कम सौ की संख्या में स्थानीय और प्रवासी पक्षियों की प्रजातियों का अवलोकन कर सकते हैं। 'केरल टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन' के बैकवाटर रिजॉर्ट वाटर स्केप्स में स्वतंत्र रूप से बने कॉटेज यहाँ उपलब्ध हैं।

भ्रमण का समय

केरल के इस ख़ूबसूरत पक्षी विहार में भ्रमण का समय: 6 बजे सुबह से लेकर 6 बजे शाम तक है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

और पढ़ें
"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=कुमरकम_पक्षी_विहार&oldid=493386" से लिया गया