कन्याकुमारी  

कन्याकुमारी
सूर्यास्त का दृश्य, कन्याकुमारी
विवरण भारत भूमि के सबसे दक्षिण बिंदु पर स्थित कन्याकुमारी केवल एक नगर ही नहीं बल्कि देशी विदेशी सैलानियों का एक बड़ा पर्यटन स्थल भी है।
राज्य तमिलनाडु
ज़िला कन्याकुमारी
भौगोलिक स्थिति 8° 4′ 40.8″ उत्तर, 77° 32′ 27.6″ पूर्व
कब जाएँ यह एक समुद्र तटीय शहर है इसलिए मानसून का यहाँ काफ़ी प्रभाव रहता है। इसलिए जून मध्य से सितंबर मध्य यहाँ घूमने के लिए उपयुक्त नहीं है। शेष हर मौसम में यहाँ आ सकते हैं।
हवाई अड्डा तिरुअनंतपुरम हवाई अड्डा
रेलवे स्टेशन कन्याकुमारी रेलवे स्टेशन
बस अड्डा तिरुअनंतपुरम, चेन्नई, मदुरै, रामेश्वरम आदि शहरों से कन्याकुमारी के लिए नियमित बस सेवा उपलब्ध है।
यातायात बस, टैक्सी, कार आदि
क्या देखें कुमारी अम्मन मंदिर, विवेकानन्द रॉक मेमोरियल, सुचिन्द्रम आदि
कहाँ ठहरें होटल एवं धर्मशालाओं में ठहरा जा सकता है।
एस.टी.डी. कोड 91-4651 और 91-4652
ए.टी.एम लगभग सभी
Map-icon.gif गूगल मानचित्र
पिन कोड 629
वाहन पंजीयन संख्या TN 74 और TN 75
अन्य जानकारी इस पवित्र स्थान को 'एलेक्जेंड्रिया ऑफ़ ईस्ट' की उपमा से विदेशी सैलानियों ने नवाज़ा है।अंग्रेज़ों ने इस स्थल को 'केप कोमोरिन' कहा था।
बाहरी कड़ियाँ आधिकारिक वेबसाइट

कन्याकुमारी (अंग्रेज़ी: Kanyakumari) तमिलनाडु राज्य का एक शहर है। भारत के मस्तक पर मुकुट के समान सजे हिमालय के धवल शिखरों को निकट से देखने के बाद हर सैलानी के मन में भारतभूमि के अंतिम छोर को देखने की इच्छा भी उभरने लगती है। भारत भूमि के सबसे दक्षिण बिंदु पर स्थित कन्याकुमारी केवल एक नगर ही नहीं बल्कि देशी विदेशी सैलानियों का एक बड़ा पर्यटन स्थल भी है। देश के मानचित्र के अंतिम छोर पर होने के कारण अधिकांश लोग इसे देख लेने की इच्छा रखते हैं।

अद्वितीय शहर

कन्याकुमारी दक्षिण भारत के महान् शासकों चोल, चेर, पांड्य के अधीन रहा है। यहां के स्मारकों पर इन शासकों की छाप स्पष्ट दिखाई देती है। यह स्थान एक खाड़ी, एक सागर और एक महासागर का मिलन बिंदु है। अपार जलराशि से घिरे इस स्थल के पूर्व में बंगाल की खाड़ी, पश्चिम में अरब सागर एवं दक्षिण में हिंद महासागर है। यहाँ आकर हर व्यक्ति को प्रकृति के अनंत स्वरूप के दर्शन होते हैं। सागर-त्रय के संगम की इस दिव्यभूमि पर माँ भगवती देवी कुमारी के रूप में विद्यमान हैं। इस पवित्र स्थान को 'एलेक्जेंड्रिया ऑफ़ ईस्ट' की उपमा से विदेशी सैलानियों ने नवाज़ा है। यहाँ पहुंच कर लगता है मानो पूर्व में सभ्यता की शुरुआत यहीं से हुई होगी। अंग्रेज़ों ने इस स्थल को 'केप कोमोरिन' कहा था। तिरुअनंतपुरम के बेहद निकट होने के कारण सामान्यत: समझा जाता है कि यह शहर केरल राज्य में स्थित है, लेकिन कन्याकुमारी वास्तव में तमिलनाडु राज्य का एक ख़ास पर्यटन स्थल है।

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=कन्याकुमारी&oldid=602954" से लिया गया