कटरा केशवदेव मन्दिर, मथुरा  

कटरा केशवदेव मन्दिर, मथुरा
कटरा केशवदेव मन्दिर, मथुरा
विवरण 'कटरा केशवदेव मन्दिर' मथुरा में भगवान श्रीकृष्ण के प्रसिद्ध मन्दिरों में से एक है। मन्दिर की इमारत लखोरी ईंट, चूना और लाल पत्थर से निर्मित है।
राज्य उत्तर प्रदेश
ज़िला मथुरा
निर्माण काल 600 ई.
भौगोलिक स्थिति कृष्ण जन्मभूमि आवासीय द्वार के निकट मल्लपुरा, मथुरा
हवाई अड्डा दिल्ली
रेलवे स्टेशन मथुरा जंकशन
संबंधित लेख श्रीकृष्ण, कृष्ण जन्मभूमि, मथुरा
विशेष फ़्रांसीसी यात्री जीन बैप्टिस्ट टॅवरनियर ने लिखा है कि- "यह मंदिर भारत की सबसे भव्य और सुन्दर इमारतों में से एक है, जो 5 से 6 कोस की दूरी से भी दिखाई देती है।"
अन्य जानकारी कहा जाता है कि मूल मन्दिर की मूर्ति को श्रीकृष्ण के पोते वज्रनाभ द्वारा प्रतिष्ठित कराया गया था। कुछ लोगों के अनुसार, मन्दिर जीवाज़ीराव सिंधिया द्वारा निर्मित करवाया गया था।

यह मंदिर कृष्ण जन्मभूमि आवासीय द्वार के निकट मल्लपुरा, मथुरा में स्थित है। इसका निर्माण ई. 1600 में हुआ था। इसकी लम्बाई-चौड़ाई 75'X55' है, लखोरी ईंट चूना और लाल पत्थर की यह दो मंज़िला इमारत है।

इतिहास

  • भगवान श्रीकृष्ण ने अपनी इहलौकिक लीला संवरण की। उधर युधिष्ठर महाराज ने परीक्षित को हस्तिनापुर का राज्य सौंपकर श्रीकृष्ण के प्रपौत्र वज्रनाभ को मथुरा मंडल के राज्य सिंहासन पर प्रतिष्ठित किया। चारों भाइयों सहित युधिष्ठिर स्वयं महाप्रस्थान कर गये। महाराज वज्रनाभ ने महाराज परीक्षित और महर्षि शांडिल्य के सहयोग से मथुरा मंडल की पुन: स्थापना करके उसकी सांस्कृतिक छवि का पुनरूद्वार किया। वज्रनाभ द्वारा जहाँ अनेक मन्दिरों का निर्माण कराया गया, वहीं भगवान श्रीकृष्णचन्द्र की जन्मस्थली का भी महत्त्व स्थापित किया। यह कंस का कारागार था, जहाँ वासुदेव ने भाद्रपद कृष्ण अष्टमी की आधी रात अवतार ग्रहण किया था। आज यह कटरा केशवदेव नाम से प्रसिद्व है। यह कारागार केशवदेव के मन्दिर के रूप में परिणत हुआ। इसी के आसपास मथुरा पुरी सुशोभित हुई। यहाँ कालक्रम में अनेकानेक गगनचुम्बी भव्य मन्दिरों का निर्माण हुआ। इनमें से कुछ तो समय के साथ नष्ट हो गये और कुछ को विधर्मियों ने नष्ट कर दिया।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. टॅवरनियर, जीन बैप्टिस्ट। Travels in India (अंग्रेज़ी) (P.D.F.)। । अभिगमन तिथि: 8 दिसम्बर, 2011।

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=कटरा_केशवदेव_मन्दिर,_मथुरा&oldid=550628" से लिया गया