एन्नौर बंदरगाह  

(एन्नोर बंदरगाह से पुनर्निर्देशित)


एन्नौर बंदरगाह
एन्नौर बंदरगाह
विवरण 'एन्नौर बंदरगाह' भारत के प्रमुख बंदरगाहों में से एक है। इस बंदरगाह का उद्घाटन प्रधानमंत्री द्वारा किया गया था।
देश भारत
स्थान एन्नौर
स्वामित्व जहाज़रानी मंत्रालय
उद्‌घाटन 22 जून, 2001
बंदरगाह एन्नौर बंदरगाह भारत का 12वाँ सबसे बड़ा तथा पहला कारपोरेटीकृत बंदरगाह है।
इतिहास मार्च, 1999 में 'भारतीय बंदरगाह अधिनियम', 1908 के अंतर्गत इसे एक प्रमुख पोर्ट घोषित किया गया था और अक्टूबर, 1999 में इसे कंपनी अधिनियम, 1956 के तहत एक कंपनी (एन्नौरपोर्ट लिमिटेड) के रूप में निगमित किया गया था।
अन्य जानकारी यह बंदरगाह अस्थायी सुविधाओं के तहत अल्प मात्रा में लौह अयस्क तथा पीओएल का निस्तार भी करता है। बंदरगाह ने निजी क्षेत्र की हिस्सेदारी के माध्यम से तरल, कोयला, लौह अयस्क, कंटेनर और अन्य आम नौभार निस्तारार्थ टर्मिनलों के विस्तार की कार्यवाही भी प्रारम्भ की है।
अद्यतन‎ 3:45, 1 दिसम्बर-2016 (IST)

एन्नौर बंदरगाह (अंग्रेज़ी: Ennore Port) तमिलनाडु में है, जो चेन्नई बंदरगाह से 24 कि.मी. उत्तर की ओर कोरोमण्डल तट पर अवस्थित है। इस बंदरगाह का विकास चेन्नई बंदरगाह से लगभग 20 कि.मी. उत्तर की तरफ़ भारत के पूर्वी तट पर किया गया है। एन्नौर बंदरगाह 22 जून, 2001 में प्रारम्भ किया गया था। यह अस्थायी सुविधाओं के तहत अल्प मात्रा में लौह अयस्क तथा पीओएल का निस्तार भी करता है।

उद्‌घाटन तथा परिचालन

एन्नौर बंदरगाह का उद्‌घाटन भारत के प्रधानमंत्री द्वारा किया गया था। इसका व्यावसायिक परिचालन 22 जून, 2001 को हेंडीमेक्स गियर्ड वेसेल से थर्मल कोयले की अनलोडिंग से शुरू हो गया। एन्नौरबंदरगाह का विकास चिन्नई बंदरगाह से लगभग 20 किलोमीटर उत्तर की ओर भारत के पूर्वी तट पर हरी भरी परिस्थिति में किया गया है। इसे मार्च, 1999 में 'भारतीय बंदरगाह अधिनियम', 1908 के अंतर्गत एक प्रमुख पोर्ट घोषित किया गया था और अक्टूबर, 1999 में इसे कंपनी अधिनियम, 1956 के तहत एक कंपनी (एन्नौरपोर्ट लिमिटेड) के रूप में निगमित किया गया था। इसका शुभारम्भ जून, 2001 में दो समर्पित कोयला बर्थ्स, 15 मीटर समीपस्थ गहराई के साथ हुआ। तब से यह 'तमिलनाडु विद्युत परिषद' के विद्युत गृहों के लिए तापीय कोयले का निस्तार करता आ रहा है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. टीएनईबी के अलावा अन्य उपयोगकर्ताओं के लिए

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=एन्नौर_बंदरगाह&oldid=577894" से लिया गया