उदंती वन्य जीवन अभयारण्य  

उदंती वन्य जीवन अभयारण्य
उदंती वन्य जीवन अभयारण्य
विवरण 'उदंती वन्य जीवन अभयारण्य' छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध अभयारण्यों में से एक है। यह अभयारण्य जंगली भैंसों की बहुतायत के लिये विश्व भर में प्रसिद्ध है।
राज्य छत्तीसगढ़
ज़िला रायपुर ज़िला
स्थापना अभयारण्य की स्‍थापना 'वन्‍य जीवन संरक्षण अधिनियम, 1972' के तहत 1983 में की गई थी।
प्रसिद्धि जंगली भैंसों के लिये प्रसिद्ध्।
नामकरण यह सुंदर अभयारण्‍य पश्चिम से पूर्व के ओर बहने वाली उदंती नदी के नाम पर बनाया गया है, जो इस अभयारण्‍य के अधिकांश भाग में बहती है।
अन्य जानकारी 'उदंती वन्य जीवन अभयारण्य' में मानव द्वारा निर्मित अनेक तालाब है। अभयारण्‍य के दौरे पर जाकर पर्यटक ढेर सारे जंतुओं और पक्षिओं को इनकी प्राकृतिक स्थिति में देखने का आनंद उठा सकते हैं।

उदंती वन्य जीवन अभयारण्य छत्तीसगढ़ राज्य के रायपुर ज़िले में है। यह अभयारण्य यद्यपि छोटा है, फिर भी महत्त्वपूर्ण है। अभयारण्य जंगली भैंसों की बहुतायत के लिये प्रसिद्ध है। उदंती वन्य जीवन अभयारण्य में मानव द्वारा निर्मित अनेक तालाब है। वन्य जीवन से प्रेम करने वाले पर्यटक यहाँ ढेर सारे जंतुओं और पक्षिओं को इनकी प्राकृतिक स्थिति में देखने का आनंद उठा सकते हैं।

स्थिति तथा स्थापना

छत्तीसगढ़ के रायपुर ज़िले में स्थित 'उदंती वन्‍य जीवन अभयारण्‍य' एक छोटा, किन्‍तु महत्‍वपूर्ण अभयारण्‍य है। इसकी स्‍थापना 'वन्‍य जीवन संरक्षण अधिनियम, 1972' के तहत 1983 में की गई थी। यह अभयारण्‍य लगभग 232 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला है। अभयारण्‍य की स्‍थलाकृति में भूमि के छोटे-छोटे हिस्‍से हैं, जिनके बीच मैदानी हिस्‍सों के साथ छोटी-छोटी असंख्‍य पहाडियां हैं।[1]

नामकरण

यह सुंदर अभयारण्‍य पश्चिम से पूर्व के ओर बहने वाली उदंती नदी के नाम पर बनाया गया है, जो इस अभयारण्‍य के अधिकांश भाग में बहती है। उदंती वन्‍य जीवन अभयारण्‍य जंगली भैंसों की आबादी के लिए प्रसिद्ध है, जो खतरे में है। इनकी उत्तरजीविता और वृद्धि के लिए वन विभाग के अधिकारियों द्वारा कई कदम उठाए गए हैं। यहां पूरे अभयारण्‍य में अनेक मानव निर्मित तालाब है। उदंती वन्‍य जीवन अभयारण्‍य के दौरे पर जाकर पर्यटक ढेर सारे जंतुओं और पक्षिओं को इनकी प्राकृतिक स्थिति में देखने का आनंद उठा सकते हैं।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 उदंती वन्य जीवन अभयारण्य (हिंदी)। । अभिगमन तिथि: 11 नवम्बर, 2013।

संबंधित लेख

और पढ़ें
"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=उदंती_वन्य_जीवन_अभयारण्य&oldid=403285" से लिया गया