उत्तरी अमेरिका महाद्वीप  

(उत्तरी अमेरिका से पुनर्निर्देशित)


उत्तरी अमेरिका महाद्वीप, का मानचित्र

उत्तरी अमेरिका महाद्वीप, संयुक्त राज्य अमरीका का उत्तरी महाद्वीप है, जो पृथ्वी के उत्तरी गोलार्ध में स्थित है। यह पूर्ण रूप से पश्चिमी गोलार्ध में आता है। उत्तरी अमेरिका महाद्वीप उत्तर में आर्कटिक महासागर, पूर्व में उत्तरी अन्ध महासागर, दक्षिण पूर्व में कैरिबियाई सागर, और पश्चिम में उत्तरी प्रशान्त महासागर से घिरा हुआ है।

उत्तरी अमेरिका महाद्वीप का कुल भू भाग 2,47,09,000 वर्ग किलोमीटर है। यह पृथ्वी की कुल सतह का 4.8% या कुल भू भाग का 16.5% है। क्षेत्रफल की दृष्टि से यह एशिया और अफ़्रीका के बाद विश्व का तीसरा सबसे बड़ा और जनसंख्या की दृष्टि से यह एशिया, अफ़्रीका, और यूरोप के बाद चौथा सबसे बड़ा महाद्वीप है।

इस महाद्वीप को, पूर्व से पश्चिम, चार प्रमुख प्राकृतिक विभागों में विभाजित किया जा सकता है :-

अटलांटिक तटीय प्रदेश

यह तट उत्तर में आर्कटिक सागर से प्रारंभ होकर दक्षिण में फ्लोरिडा तक पूर्वी पर्वतीय प्रदेश के पूर्व, अटलांटिक महासागर के किनारे फैला हुआ है। इसका लंबा तथा सँकरा तटीय मैदान न्यूयार्क के दक्षिण में फ्लोरिडा तक अपेक्षाकृत अधिक चौड़ा है पर उत्तर की ओर संकीर्ण होता गया है। संरचना तथा भूतत्व के आधार पर इसके दो विभाग हैं, पूर्वी और पश्चिमी, जो प्रपात रेखा द्वारा पृथक्‌ होते हैं। पूर्वी भाग की उँचाई 65-100 मीटर तक है पर पश्चिमी भाग लगभग 300 मीटर ऊँचा है। पूर्वी पर्वतीय प्रदेश से निकलकर अंध महासागर में गिरनेवाली नदियों में-सस्केहाना, पोटोमैक, डिलावेर, जेम्स आदि सबमें प्रपात हैं। इन प्रपातों में से उनको, जो अपनी नदी पर समुद्र से निकटतम हैं, एक कल्पित रेखा से मिलाया जा सकता है जिसे प्रपातरेखा कहते हैं। इन नदियों में प्रपातरेखा तक सामुद्रिक जहाज आते हैं, अत: यहाँ फ़िलाडेल्फिया, बाल्टीमोर, वाशिंगटन, रिचमांड आदि नगर एवं बंदरगाह विकसित हो गए हैं। पूर्वी भाग नदियों द्वारा लाई गई नरम मिट्टी से बना है, अत: इसकी शिलाएँ तृतीयक (टर्शियरी) युगीन हैं। पश्चिमी भाग प्राचीन युग में पूर्वी पर्वतीय प्रदेश का ही अंश था, जो कालांतरिक आवरणक्षय (डेन्युडेशन) होने के कारण विषम मैदान में परिणत हो गया है। इसकी चट्टानें कार्बनप्रद युगीन अथवा इससे भी पुरानी हैं। कहीं-कहीं, विशेषतया मैसाचूसेट्स के उत्तर में, तटरेखा विकट एवं अत्यंत सँकरी है जिसके पास अनेक निमज्जित घाटियाँ खाड़ियों के रूप में तथा पहाड़ियाँ भूनासिकाओं (प्रोमाटोरीज़) एवं द्वीपों के रूप में स्थित हैं।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. हिन्दी विश्वकोश, खण्ड 2 |प्रकाशक: नागरी प्रचारिणी सभा, वाराणसी |संकलन: भारत डिस्कवरी पुस्तकालय |पृष्ठ संख्या: 75 |

संबंधित लेख

और पढ़ें
"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=उत्तरी_अमेरिका_महाद्वीप&oldid=632118" से लिया गया