इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र  

इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र
इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र
अन्य नाम आई.जी.सी.एन.ए अथवा IGCNA
उद्देश्य कला सामग्री और विशष रूप से लिखित, मौखिक, श्रव्य, दृश्य, चित्र इत्यादि मूल कला सामग्री के संसाधन के रूप में कार्य करना।
स्थापना 1987
मुख्यालय बंगलौर
अन्य जानकारी इस राष्ट्रीय कला केन्द्र में विभिन्न कलाओं के आपसी सम्बन्धों पर अध्ययन करने की योजना है। इसके अतिरिक्त केन्द्र में प्रकृति, वातावरण, मानव की प्रतिदिन की जीवनचर्या, विश्व और यहां तक कि समग्र ब्रह्माण्ड और कलाओं के सम्बन्धों पर भी अंवेषण- अध्ययन शुरू करने की योजना है।
बाहरी कड़ियाँ आधिकारिक वेबसाइट

इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र कलाओं के क्षेत्र में शोध और शैक्षिक अनुसंधान तथा प्रसार का केंद्र है। भारत सरकार के 'मानव संसाधन विकास मंत्रालय' के 'कला विभाग' को नई दिल्ली में 'इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र' स्थापित करने का कार्य सौंपा गया है।

स्थापना

इसकी स्थापना भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के अधीन एक स्वायत्त निकाय के रूप में सन 1987 में की गई थी। यह केंद्र 'कला' के एक ऐसे व्यापक प्रतिबिंब के रूप में पहचाना जाता है जिसमें पुरातत्त्व से लेकर नृत्य और मानव विज्ञान से लेकर छायाचित्रण तक का, पूरक तथा अनंत दृश्य के रूप में समावेश हो।

मुख्यालय

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र का एक दक्षिण क्षेत्रीय केंद्र है जिसका मुख्यालय बंगलौर में है। जिसकी स्थापना 2001 में हुई थी और इसका मुख्य उद्देश्य दक्षिणी क्षेत्र की कला और सांस्कृतिक विरासत से संबंधित गहन अध्ययन करना है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=इन्दिरा_गांधी_राष्ट्रीय_कला_केन्द्र&oldid=545878" से लिया गया