इंदुलाल याज्ञिक  

इंदुलाल याज्ञिक
इंदुलाल याज्ञिक
पूरा नाम इंदुलाल याज्ञिक
अन्य नाम इंदु चाचा
जन्म 22 फ़रवरी, 1892
जन्म भूमि खेड़ा ज़िला, गुजरात
मृत्यु 17 जुलाई, 1972
अभिभावक कन्हैयालाल
नागरिकता भारतीय
प्रसिद्धि राजनीतिज्ञ
विद्यालय 'गुजरात कॉलेज', अहमदाबाद; 'सेंट जेवियर कॉलेज', मुम्बई
शिक्षा बी. ए. और एल.एल.बी
विशेष योगदान इंदुलाल याज्ञिक ने अलग गुजरात राज्य बनाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
अन्य जानकारी इंदुलाल याज्ञिक ने अपनी पूरी संपत्ति 'महागुजरात सेवा ट्रस्ट' को दान कर दी थी। यह बात उनके वसीयतनामे में भी दर्ज थी।

इंदुलाल याज्ञिक (अंग्रेज़ी: Indulal Yagnik; जन्म- 22 फ़रवरी, 1892, खेड़ा ज़िला, गुजरात; मृत्यु- 17 जुलाई, 1972) 'भारतीय स्वतंत्रता संग्राम' में भाग लेने वाले प्रमुख कार्यकर्ताओं में से एक थे। वे गुजरात प्रदेश के निर्माताओं में से एक और 'ऑल इंडिया किसान सभा' के नेता थे। उन्होंने 'गुजरात विद्यापीठ' की स्थापना की योजना बनाई थी। इंदुलाल याज्ञिक गुजरात की सत्याग्रह कमेटी के सचिव भी बनाये गए थे। वर्ष 1923 में उन्हें गिरफ्तार करके यरवदा जेल में महात्मा गाँधी के साथ बंद किया गया था। यह बात भी उल्लेखनीय है कि उन्होंने अपनी पूरी संपत्ति 'महागुजरात सेवा ट्रस्ट' को दान कर दी थी।

जन्म तथा शिक्षा

इंदुलाल याज्ञिक का जन्म 22 फ़रवरी, सन 1892 को गुजरात के खेड़ा ज़िले में हुआ था। इनके पिता का नाम कन्हैयालाल था। इंदुलाल याज्ञिक ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा खेड़ा से ही प्राप्त की थी। वर्ष 1906 में हाईस्कूल की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद याज्ञिक जी ने 'गुजरात कॉलेज', अहमदाबाद में प्रवेश ले लिया। यहाँ से इंटर पास करने के बाद वे मुम्बई आ गये और फिर यहाँ 'सेंट जेवियर कॉलेज' से बी. ए. की डिग्री प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने एल.एल.बी. की परीक्षा वर्ष 1912 में उत्तीर्ण की।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. गुजरात निर्माता की याद में (हिन्दी)। । अभिगमन तिथि: 22 फ़रवरी, 2013।

बाहरी कड़ियाँ

और पढ़ें
"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=इंदुलाल_याज्ञिक&oldid=633083" से लिया गया