इंडियन प्रीमियर लीग  

इंडियन प्रीमियर लीग
इंडियन प्रीमियर लीग लोगो
विवरण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के भारत में एक पेशेवर ट्वेंटी-20 क्रिकेट लीग है जिसमें देश-विदेश के खिलाड़ी विभिन्न भारतीय शहरों-राज्यों के नाम वाली टीमों से खेलते हैं।
देश भारत
प्रशासक आईपीएल गर्वनिंग काउंसिल, बोर्ड ऑफ़ कंट्रोल फ़ॉर क्रिकेट इन इंडिया (बीसीसीआई)
पहला टूर्नामेंट 2008
अंतिम टूर्नामेंट 2017
टूर्नामेंट प्रारूप डबल राउंड रोबिन और प्लेऑफ़
वर्तमान विजेता मुंबई इंडियंस
सर्वाधिक विजेता मुंबई इंडियंस (3 बार)
सर्वाधिक रन सुरेश रैना (4540)
सर्वाधिक विकेट लसित मलिंगा (154)
अन्य जानकारी 2016 से आईपीएल का टाइटल प्रायोजक विवो इलेक्ट्रॉनिक्स है, इस प्रकार लीग को आधिकारिक तौर पर अब विवो इंडियन प्रीमियर लीग के रूप में जाना जाता है।
बाहरी कड़ियाँ आधिकारिक वेबसाइट
अद्यतन‎

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League / IPL) जिसे संक्षिप्त में आईपीएल के नाम से भी जाना जाता है, बोर्ड ऑफ़ कंट्रोल फ़ॉर क्रिकेट इन इंडिया (बीसीसीआई) द्वारा संचालित ट्वेंटी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता है। 2016 से आईपीएल का टाइटल प्रायोजक विवो इलेक्ट्रॉनिक्स है, इस प्रकार लीग को आधिकारिक तौर पर अब विवो इंडियन प्रीमियर लीग के रूप में जाना जाता है। 2017 तक 10 आईपीएल हो चुके हैं। इस प्रतियोगिता का आयोजन भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड या बीसीसीआई करता है। यह आयोजन आमतौर पर भारत के विभिन्‍न शहरों में अप्रैल से मई के बीच होता है। हालांकि मुख्य रूप से सुरक्षा कारणों के चलते यह दो बार {एक बार पूरी (2009 में दक्षिण अफ्रीका) व एक बार आंशिक (दुबई)} विदेश में भी आयोजित हो चुका है। इसमें भाग लेने वाली टीमों में भारतीय व विदेशी खिलाड़ी शामिल होते हैं। भारतीय टीम में मौका नहीं पाने वाले घरेलू खिलाडियों को भी इसमें मौका मिलता है। इसकी टीमों के नाम प्रमुख शहरों या प्रांत के नाम पर होते हैं जैसे कि कोलकाता नाइटराइडर्स व राजस्‍थान रायल्‍स। आईपीएल में भाग लेने वाली टीमें वास्‍तव में किसी प्रदेश या शहर का प्रतिनिधित्‍व नहीं करतीं बल्कि उन पर कुछ बड़ी कंपनियों का मालिकाना हक है। यानी इसके खिलाडियों व स्‍टाफ आदि को ये कंपनियां ही भुगतान करती हैं।

शुरुआत

क्रिकेट की दुनिया में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की शुरुआत एक अहम मोड़ थी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई / BCCI) ने धूम-धड़ाके से आईपीएल की 14 सितंबर 2007 को शुरुआत की। ट्वेन्टी-20 के प्रति भारतीय क्रिकेट बोर्ड का प्रेम उस समय जगा जब भारत ने 2007 में ट्वेन्टी-20 विश्व कप में ख़िताबी जीत हासिल की। डगर कठिन थी लेकिन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की सेना ने हार न मानी और टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप के पहले संस्करण में टीम को जीत दिलाई। हर जीत की तरह इस जीत के साथ एक नए अध्याय की शुरुआत हुई। भारत में वैसे भी क्रिकेट का एक अलग मुकाम है और इस जीत के बाद यहाँ भी टी-20 क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ने लगी। फिर तो क्रिकेट की आर्थिक महाशक्ति इसका अर्थशास्त्र भी समझने लगी। बीसीसीआई ने इस लोकप्रियता को व्यर्थ न जाने दिया और शुरुआत हुई आईपीएल की। जिसमें बीसीसीआई ने अन्य देशों की ट्वेन्टी-20 प्रतियोगिता की चैम्पियन टीमों को दावत दी।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 1.2 1.3 दस साल की आईपीएल (हिंदी) सांगोपांग। अभिगमन तिथि: 7 जनवरी, 2018।

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=इंडियन_प्रीमियर_लीग&oldid=617781" से लिया गया