असरानी  

असरानी
असरानी
पूरा नाम गोवर्धन असरानी
प्रसिद्ध नाम असरानी
जन्म 1 जनवरी, 1941
जन्म भूमि जयपुर, राजस्थान
पति/पत्नी मंजू असरानी[1]
कर्म भूमि भारत
कर्म-क्षेत्र अभिनय
मुख्य फ़िल्में 'दादा', 'सत्यकाम', 'गुड्डी', 'बावर्ची', 'सीता और गीता', 'रास्ते का पत्थर', 'बनफूल', 'परिचय', 'शोर', 'अभिमान', 'नमक हराम', 'चोर मचाए शोर', 'आप की कसम', 'रोटी' आदि।
शिक्षा स्नातक
विद्यालय राजस्थान महविद्यालय, फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया, पुणे
पुरस्कार-उपाधि फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता पुरस्कार
प्रसिद्धि हास्य अभिनेता
नागरिकता भारतीय
अन्य जानकारी असरानी ने 1967 में 'हरे कांच की चूड़ियां' फ़िल्म से इंडस्ट्री में कदम रखा। हालांकि उन्हें पहचान मिली ऋषिकेश मुखर्जी की फ़िल्म 'सत्यकाम' (1969) से। हास्य के बूते मिली कामयाबी का दौर जब शुरू हुआ तो उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।
अद्यतन‎

असरानी (अंग्रेज़ी: Asrani, जन्म- 1 जनवरी, 1941, जयपुर, राजस्थान) भारतीय हिन्दी फ़िल्मों के ख्याति प्राप्त हास्य अभिनेता हैं। उनकी असली पहचान अपने समय की सुपरहिट फ़िल्म 'शोले' में निभाए गये उस पुलिस अधिकारी के किरदार के रूप में अधिक है, जो खुद को अंग्रेज़ों के जमाने का जेलर बताने में गौरव महसूस करता है। लगभग सभी बड़े अभिनेताओं और निर्देशकों के साथ काम कर चुके असरानी लंबे समय से आज भी दर्शकों के दिलों पर अपनी छाप छोड़ने में इसलिए सफल हैं, क्योंकि उनके काम में हमेशा नयापन रहता है। वह बहुत ज्यादा फ़िल्में नहीं करते, लेकिन जो भी करते हैं वह यादगार रहती हैं।

परिचय

असरानी का जन्म 1 जनवरी, 1941 को जयपुर, राजस्थान में एक सिंधी परिवार में हुआ था। उनका पूरा नाम 'गोवर्धन असरानी' है, लेकिन फ़िल्मों में उन्हें असरानी नाम से पहचान मिली। उनकी चार बहनें और तीन भाई हैं। बचपन से ही फ़िल्मों की ओर रुझान रहने की वजह से उन्होंने राजस्थान महाविद्यालय से अपनी स्नातक करने के बाद 1963 में मुंबई का रुख किया और ऋषिकेश मुखर्जी और किशोर साहू के कहने पर फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया, पुणे में दाखिला ले लिया। असरानी वर्ष 2004 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का दामन थामकर राजनीति में उतरे, लेकिन राजनीति के गलियारे में ज्यादा जम नहीं पाए। उन्हें गुजराती फ़िल्म 'सात कैदी' में अभिनय के लिए गुजरात सरकार ने सम्मानित भी किया था।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. विवाह से पहले मंजू बंसल ईरानी
और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=असरानी&oldid=616908" से लिया गया