अरुणाचल प्रदेश  

India-flag.gif
अरुणाचल प्रदेश
Arunachal-map-large.jpg
राजधानी ईटानगर
राजभाषा(एँ) अंग्रेज़ी भाषा, हिन्दी भाषा, असमिया भाषा
स्थापना 20 फ़रवरी, 1987
जनसंख्या 1, 091, 117 [1]
· घनत्व 13 [2] /वर्ग किमी
क्षेत्रफल 83,743 वर्ग किमी
भौगोलिक निर्देशांक 27°04′N 93°22′E
ज़िले 16 [3]
सबसे बड़ा नगर ईटानगर
मुख्य पर्यटन स्थल ईटानगर, तवांग, दिरांग घाटी, बोमडिला, टीपी, मालिनीथान, लीकाबाली, पासीघाट
लिंग अनुपात 1000:901 ♂/♀
साक्षरता 54.74%
राज्यपाल बी. डी. मिश्रा[3]
मुख्यमंत्री पेमा खांडू[3]
विधानसभा सदस्य 60 [3]
लोकसभा क्षेत्र 2
राज्यसभा सदस्य 1
राजकीय पशु गौर (Mithun)
राजकीय पक्षी धनेश (Hornbill)
राजकीय पुष्प फ़ॉक्स टेल आर्चिड (Rhynchostylis retusa)
बाहरी कड़ियाँ अधिकारिक वेबसाइट
अद्यतन‎
Arunachal Pradesh-Logo.gif

अरुणाचल प्रदेश (अंग्रेज़ी: Arunachal Pradesh) भारत गणराज्य का एक उत्तर पूर्वी राज्य है। 'अरुणाचल' का अर्थ हिन्दी में शाब्दिक अर्थ है 'उगते सूर्य की भूमि' (अरुण+अचल)। अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न राज्य है किन्तु चीन राज्य के एक भाग पर अपना अधिकार दक्षिणी तिब्बत के रूप में जताता है। अरुणाचल प्रदेश की मुख्य भाषा हिन्दी भाषा और असमिया है साथ ही अंग्रेज़ी भाषा भी आजकल धीरे धीरे लोकप्रिय हो रही है।

इतिहास

अरुणाचल प्रदेश को पहले पूर्वात्तर सीमांत एजेंसी (नार्थ ईस्ट फ्रंटियर एजेंसी- नेफा) के नाम से जाना जाता था। इस राज्य के पश्चिम, उत्तर और पूर्व में क्रमश: भूटान, तिब्बत, चीन, और म्यांमार देशों की अंतरराष्ट्रीय सीमाएं हैं। अरुणाचल प्रदेश की सीमा नागालैंड और असम से भी मिलती है। इस राज्य में पहाड़ी और अर्द्ध-पहाड़ी क्षेत्र है। इसके पहाड़ों की ढलान असम राज्य के मैदानी भाग की ओर है।
तवांग, अरुणाचल प्रदेश
'कामेंग', 'सुबनसिरी', 'सिआंग', 'लोहित' और 'तिरप' आदि नदियां इन्हें अलग-अलग घाटियों में विभाजित कर देती हैं। यहाँ का इतिहास लिखित रूप में उपलब्ध नहीं है। मौखिक परंपरा के रूप में कुछ थोड़ा सा साहित्य और ऐतिहासिक खंडहर हैं जो इस पर्वतीय क्षेत्र में मिलते हैं। इन स्थानों की खुदाई और विश्लेषण के द्वारा पता चलता है कि ये ईस्वी सन् प्रारंभ होने के समय के हैं। ऐतिहासिक प्रमाणों से पता चलता है कि यह जाना-पहचाना क्षेत्र ही नहीं था वरन् जो लोग यहाँ रहते थे उनका देश के अन्य भागों से निकट का संबंध था। अरुणाचल प्रदेश का आधुनिक इतिहास 24 फ़रवरी, 1826 को 'यंडाबू संधि' होने के बाद असम में ब्रिटिश शासन लागू होने के बाद से प्राप्त होता हैं। सन् 1962 से पहले इस राज्य को नार्थ-ईस्ट फ्रंटियर एजेंसी (नेफा) के नाम से जाना जाता था। संवैधानिक रूप से यह असम का ही एक भाग था परंतु सामरिक महत्त्व के कारण 1965 तक यहाँ के प्रशासन की देखभाल विदेश मंत्रालय करता था। 1965 के पश्चात् असम के राज्पाल के द्वारा यहाँ का प्रशासन गृह मंत्रालय के अन्तर्गत आ गया था। सन् 1972 में अरुणाचल प्रदेश को केंद्र शासित राज्य बनाया गया था और इसका नाम 'अरुणाचल प्रदेश' किया गया। इस सब के बाद 20 फ़रवरी, 1987 को यह भारतीय संघ का 24वां राज्य बनाया गया।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 2001 की जनगणना के अनुसार
  2. State with Lowest Population Density in India (अंग्रेज़ी) (एच.टी.एम.एल) Colors of india। अभिगमन तिथि: 26 मई, 2011।
  3. 3.0 3.1 3.2 3.3 Arunachal Pradesh (अंग्रेज़ी) (एच.टी.एम.एल) अरुणाचल प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट। अभिगमन तिथि: 13 मई, 2012।

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=अरुणाचल_प्रदेश&oldid=619793" से लिया गया