अजय देवगन  

अजय देवगन
अजय देवगन
पूरा नाम विशाल वीरू देवगन
प्रसिद्ध नाम अजय देवगन
जन्म 2 अप्रॅल, 1969
जन्म भूमि नई दिल्ली, भारत
अभिभावक पिता- वीरू देवगन, माता- वीणा देवगन
पति/पत्नी काजोल (अभिनेत्री)
संतान पुत्री- न्यासा, पुत्र- युग
कर्म भूमि भारत
कर्म-क्षेत्र अभिनय
मुख्य फ़िल्में 'फूल और काँटे', 'अपहरण', 'गंगाजल', 'हम दिल दे चुके सनम', 'जख़्म', 'द लेजेंड ऑफ़ भगत सिंह', 'सिंघम', 'गोलमाल', 'प्लेटफ़ॉर्म', 'दिलवाले', 'विजयपथ', 'इश्क', 'प्यार तो होना ही था' आदि।
शिक्षा स्नातक
विद्यालय 'मिट्ठी भाई कॉलेज', मुम्बई
पुरस्कार-उपाधि 'राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार' (दो बार), 'फ़िल्मफेयर पुरस्कार', 'पद्मश्री' (2016)
प्रसिद्धि हिन्दी फ़िल्म अभिनेता
नागरिकता भारतीय
अन्य जानकारी वर्ष 1999 में अजय देवगन को महेश भट्ट निर्देशित फ़िल्म ‘जख्म’ और 2002 में राजकुमार संतोषी निर्देशित फ़िल्म 'द लेजेंड ऑफ़ भगत सिंह' के लिये सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार प्राप्त हो चुका है।

अजय देवगन (अंग्रेज़ी: Ajay Devgan, जन्म- 2 अप्रॅल, 1969, नई दिल्ली, भारत) भारतीय बॉलीवुड फिल्‍मों के मशहूर अभिनेता, निर्देशक और निर्माता हैं। वे हिन्‍दी सिनेमा के बेहतरीन अभिनेताओं में से एक माने जाते हैं। अजय देवगन को बेहतरीन अभिनय करने के लिए अपने कॅरियर में दो बार राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार से नवाजा गया है। उन्हें 'फ़िल्मफेयर अवॉर्ड्स', 'नेशनल फ़िल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर' और इसके अतिरिक्त भारत सरकार की तरफ़ से साल 2016 में 'पद्मश्री' से भी सम्मानित किया जा चुका है। वे ऐसे संजीदा अभिनेता हैं, जो अपनी आँखों से सारा अभिनय कर देते हैं। वे बॉलीवुड के उन अभिनेताओं में से एक हैं, जिनके पास यातायात के लिए अपना निजी जेट है। अपनी अदाकारी से सब के दिल जीतने वाले अजय देवगन गंभीर अभिनय करने के लिए जाने जाते हैं। उनकी एक और खास बात यह है कि जब उनकी फ़िल्म रिलीज़ होती है तो ही शो में आते हैं, अन्यथा ग्लैमर की दुनिया से दूर बस अपने काम में मशगूल रहते हैं।

परिचय

अजय देवगन का जन्म 2 अप्रॅल, 1969 को दिल्ली में एक पंजाबी परिवार में हुआ था। वह मूल रूप से पंजाब के अमृतसर से आते हैं। अजय देवगन का जन्म का नाम विशाल वीरू देवगन है। उनके पिता वीरू देवगन हिन्दी फ़िल्मों के स्टंटमैन और एक्शन फ़िल्म डायरेक्टर भी थे। अजय की माँ वीणा देवगन ने कुछ फ़िल्मों का निर्माण किया था। उनका एक भाई भी है, जिसका नाम अनिल देवगन है। अजय ने स्नातक की पढ़ाई मुंबई के मिट्ठी भाई कॉलेज से पूरी की थी।[1]

विवाह

अजय देवगन ने हिन्दी सिनेमा की ही सुप्रसिद्ध अभिनेत्री काजोल से विवाह किया। काजोल अपने समय की प्रसिद्ध अभिनेत्री तनूजा की पुत्री हैं। पहली बार अजय और काजोल की जोड़ी 1995 में प्रदर्शित फ़िल्म 'हलचल' में नजर आई थी। 1995 में अजय देवगन और काजोल फ़िल्म 'गुंडाराज' के बाद से आपसी रिश्ते में दिखाई दिए। उस समय मीडिया उन्हें 'एन अनलाइकली पेयर' कहता था, क्योंकि उन दोनों के रंग में काफ़ी फर्क था। 24 फरवरी, 1999 को वे दोनों पारंपरिक महाराष्ट्रियन रीति-रिवाजों से अजय देवगन के ही घर में विवाह बंधन में बंध गये।[2] अजय देवगन एक पुत्री तथा एक पुत्र के पिता हैं। पुत्री का नाम 'न्यासा' और पुत्र का नाम 'युग' है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. अजय देवगन की जीवनी (हिंदी) achhigyan.com। अभिगमन तिथि: 15 दिसम्बर, 2016।
  2. लोकप्रिय अभिनेता अजय देवगन की कहानी (हिंदी) gyanipandit.com। अभिगमन तिथि: 15 दिसम्बर, 2016।

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=अजय_देवगन&oldid=621540" से लिया गया