अखिल भारतीय हस्तशिल्प सप्ताह  

अखिल भारतीय हस्तशिल्प सप्ताह
भारतीय हस्तशिल्प
विवरण 'अखिल भारतीय हस्तशिल्प सप्ताह' पूरे भारत में मनाया जाता है। सप्ताह भर का यह समारोह पूरे देश के सभी कारीगरों के लिये विशेष समय है, क्योंकि उन्हें पूरी दुनिया में अपने महान् कार्यों को उजागर करने का बहुत बड़ा अवसर मिलता है।
देश भारत
तिथि 8 दिसम्बर से 14 दिसम्बर
उद्देश्य यह सप्ताह लोगों के बीच हस्तशिल्प के बारे में समाज में जागरुकता, सहयोग और इसके महत्व को बढ़ाने के लिये बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है।
अन्य जानकारी अखिल भारतीय हस्तशिल्प सप्ताह के कार्यक्रम के दौरान स्वर्गीय श्रीमती कमलादेवी चट्टोपाध्याय को लोगों द्वारा श्रद्धांजलि दी जाती है। वे आज़ादी के बाद सहकारी आंदोलन के माध्यम से भारतीय महिलाओं की सामाजिक-आर्थिक मानक बढ़ाने के लिए प्रसिद्ध हैं।
बाहरी कड़ियाँ 01:19 29 अक्टूटूबर-2016 (IST)

अखिल भारतीय हस्तशिल्प सप्ताह (अंग्रेज़ी : All India Handicrafts Week) 8 दिसम्बर से 14 दिसम्बर तक पूरे भारत में मनाया जाता है। ये देश के सभी राज्यों में लोगों के बीच हस्तशिल्प के बारे में समाज में जागरुकता, सहयोग और इसके महत्व को बढ़ाने के लिये बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। इम्फाल में, एक बड़ी पारिस्थितिकी शिल्प प्रदर्शनी पब्लिक लाइब्रेरी, बीटी सड़क के परिसर में आयोजित की जाती है।

सप्ताह का समारोह

सामान सहेजती महिला

अखिल भारतीय हस्तशिल्प सप्ताह का समारोह पूरे देश के सभी कारीगरों के लिये विशेष समय है, क्योंकि उन्हें पूरी दुनिया में अपने महान् कार्यों को उजागर करने का बहुत बड़ा अवसर मिलता है। इस सप्ताह में ये आयोजित प्रदर्शनी पूरे देश के लाखों समर्पित हस्तशिल्प कारीगरों के लिये बड़ी उम्मीद और अवसर प्रदान करता है। ये एक महान् कार्यक्रम है जो हस्तशिल्प की वर्षों की परंपरा और संस्कृति को जीवित रखने में मदद कर रहा है। पूरे हफ्ते के समारोह में पांच प्रमुख घटक शामिल हैं, जैसे[1]-

  1. क्रेता-विक्रेता बैठक
  2. हस्तशिल्प प्रदर्शनी
  3. भारतीय कलाकारों द्वारा कलात्मक प्रदर्शन
  4. राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता शिल्प व्यक्तियों द्वारा सजीव प्रदर्शन और भारतीय भोजन की प्रदर्शनी।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 1.2 अखिल भारतीय हस्तशिल्प सप्ताह (हिन्दी) hindikiduniya.com। अभिगमन तिथि: 29 अक्टूबर, 2016।

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=अखिल_भारतीय_हस्तशिल्प_सप्ताह&oldid=597696" से लिया गया