अंगूर  

अंगूर
Grapes

अंगूर एक फल है। अंगूर सारे भारत में आसानी से उपलब्ध फल है। इसमें विटामिन-सी तथा ग्लूकोज़ पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर में ख़ून की वृद्धि करता है और कमज़ोरी दूर करता है। यही कारण है कि डॉक्टर लोग मरीज़ों को फलों में अंगूर भी खाने की सलाह देते हैं।

अंगूर का फलों में बहुत महत्त्व है क्योंकि इसमें शक्कर की मात्रा अधिक और ग्लूकोज़ के रूप में होती है। ग्लूकोज़ रासायनिक प्रक्रिया का नतीजा होने के कारण शरीर में तुरन्त सोख लिया जाता है। इसलिए अंगूर खाने के बाद आप तुरंत स्फूर्ति अनुभव करते हैं। अंगूर विटामिनों का भी सर्वोत्तम स्रोत हैं। विटामिन का सेवन ख़ाली पेट ज़्यादा लाभदायक होता है इसलिए अंगूर का सेवन प्रात: काल श्रेयस्कर है। लाल और काले रंग के अंगूर शाम के समय खाए जा सकते हैं।

आरोग्यकारी फल

अंगूर स्वादिष्ट होने के साथ ही पौष्टिक और सुपाच्य होने के कारण आरोग्यकारी फल है। अंगूर फलों में सर्वोत्तम एवं निर्दोष फल है, क्योंकि यह सभी प्रकार की प्रकृति के मनुष्य के लिए अनुकूल है। निरोग के लिए अंगूर उत्तम पौष्टिक खाद्य है तो रोगी के लिए बलवर्धक भोजन है। जब अंगूर भोजन रूप में न दिया जा सके तब मुनक्का का सेवन किया जा सकता है। अंगूर के रंग और आकार तथा स्वाद की भिन्नता से कई किस्में होती है। काले अंगूर, बैगनी रंग के अंगूर, लम्बे अंगूर, छोटे अंगूर, बीज रहित, जिनकी सुखाकर किशमिश बनाई जाती है। काले अंगूरों को सूखाकर मुनक्का बनाया जाता है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. अंगूर (हिन्दी) जनकल्याण। अभिगमन तिथि: 22 अगस्त, 2010
  2. फलों का फलित (हिन्दी) (एच.टी.एम) अभिव्यक्ति। अभिगमन तिथि: 22 अगस्त, 2010
और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=अंगूर&oldid=519590" से लिया गया