|
|
(एक अन्य सदस्य द्वारा किये गये बीच के 15 अवतरण नहीं दर्शाए गए) |
पंक्ति 1: |
पंक्ति 1: |
− | {| class="bharattable-green" width="100%"
| |
− | |-
| |
− | | valign="top"|
| |
− | {| width="100%"
| |
− | |
| |
− | <quiz display=simple>
| |
− | {[[विवाह]] का एक प्रकार जो 'देवर विवाह' कहलाता है, वह सम्पन्न होता है एक पुरुष और-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-02;प्रश्न-13
| |
− | |type="()"}
| |
− | -उसकी मृत पत्नी की बहन के बीच
| |
− | +उसके मृत भाई की पत्नी के बीच
| |
− | -निम्न जाति की महिला के बीच
| |
− | -उच्च जाति की महिला के बीच
| |
| | | |
− | {[[परिवार]] के अध्ययन के सम्बंध में किस भारतीय समाज शास्त्री का नाम विशेषज्ञ के रूप में लिया जाता है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-06;प्रश्न-15
| |
− | |type="()"}
| |
− | +के. एम. कापड़िया
| |
− | -एम. एन. श्रीनिवास
| |
− | -डी. एन. मजूमदार
| |
− | -जी. एस. घुरिये
| |
− |
| |
− | {निम्न में से यह कथन किसका है कि "समाजशास्त्र सामूहिक प्रतिनिधानों का अध्ययन है"?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-28;प्रश्न-11
| |
− | |type="()"}
| |
− | -सोरोकिन
| |
− | +दुर्खीम
| |
− | -किंग्सले डेविस
| |
− | -लेस्टर वार्ड
| |
− |
| |
− | {अभौतिक संस्कृति का भौतिक संस्कृति से पिछड़ जाना क्या कहलाता है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-42;प्रश्न1
| |
− | |type="()"}
| |
− | -सांस्कृतिक परिवर्तन
| |
− | +सांस्कृतिक विलंबना
| |
− | -सांस्कृतिक संरचण
| |
− | -सांस्कृतिक परिवर्द्धन
| |
− |
| |
− | {एक समूह के रूप में 'उपकुल' (Tribe) किसके निकट है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-114;प्रश्न11
| |
− | |type="()"}
| |
− | -संस्था के
| |
− | -जाति के
| |
− | -समुदाय के
| |
− | +गोत्र के
| |
− |
| |
− | {आदिवासी समाजों में [[विवाह]] का उद्देश्य क्या है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-118;प्रश्न-79
| |
− | |type="()"}
| |
− | -दो व्यक्तियों के बीच संबंध स्थापित करना
| |
− | +दो परिवारों के बीच संबंध को दृढ़ बनाना
| |
− | -संतानोत्पत्ति की बढ़ोत्तरी करना
| |
− | -उपरोक्त में से कोई नहीं
| |
− |
| |
− | {निम्नांकित में से स्तरीकरण का सामाजिक-सांस्कृतिक आधार कौन-सा है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-149;प्रश्न-11
| |
− | |type="()"}
| |
− | -लिंग भेद
| |
− | +[[धर्म]]
| |
− | -जन्म
| |
− | -प्रजाति
| |
− |
| |
− | {सामाजिक परिवर्तन में आर्थिक निर्धारणवाद की अवधारणा किस विचारक के साथ जुड़ी हुई है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-776;प्रश्न-3
| |
− | |type="()"}
| |
− | -एडम स्मिथ
| |
− | -मार्शल
| |
− | -गुन्नार मिर्डल
| |
− | +कार्ल मार्क्स
| |
− |
| |
− | {'द रूल्स ऑफ़ सोशियोलोजिकल मेथड' नामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-546;प्रश्न-1
| |
− | |type="()"}
| |
− | -मैक्स वेबर
| |
− | -विलियम जे. गुडे
| |
− | -पी. वी. यंग
| |
− | +ईमाइल दुर्खीम
| |
− |
| |
− | {"हम समिति के सदस्य होते हैं, संस्था के नहीं।" यह किसने कहा है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-552;प्रश्न-111
| |
− | |type="()"}
| |
− | -मर्टन
| |
− | +बॉटोमोर
| |
− | -जिंसबर्ग
| |
− | -मैकाइवर एवं पेज
| |
− |
| |
− |
| |
− |
| |
− | {'समाजशास्त्र' एक विज्ञान है, क्योंकि वह समाज का अध्ययन करता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-02;प्रश्न-14
| |
− | |type="()"}
| |
− | +वैज्ञानिक दृष्टिकोण से
| |
− | -वैज्ञानिक पद्धति से
| |
− | -उपरोक्त दोनों गलत हैं
| |
− | -इनमें से कोई नहीं
| |
− |
| |
− | {निम्नांकित में से कौन-सा एक कथन सही है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-06;प्रश्न-16
| |
− | |type="()"}
| |
− | -समिति एक साधन है, साध्य नहीं
| |
− | +संस्था एक साधन है, साध्य नहीं
| |
− | -समिति स्वत: विकसित होती है
| |
− | -संस्था की प्रकृति अस्थाई होती है
| |
− |
| |
− | {"समाजशास्त्र को सामाजिक विज्ञानों की न तो गृहिणी और न दासी, बल्कि उनकी बहन के रूप में माना जाता है।" यह किसने किसने कहा है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-28;प्रश्न-12
| |
− | |type="()"}
| |
− | -एच. एम. जॉनसन
| |
− | -टॉम. बी. बोटोमोर
| |
− | +बार्न्स एंड बीकर
| |
− | -किंग्सले डेविस
| |
− |
| |
− | {[[संस्कृति]] का निर्माण किससे होता है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-42;प्रश्न2
| |
− | |type="()"}
| |
− | +अमूर्त प्रतिमानों से
| |
− | -मूर्त प्रतिमानों से
| |
− | -उपरोक्त दोनों से
| |
− | -इनमें से कोई नहीं
| |
− |
| |
− | {संयुक्त परिवार की प्रकृति किस प्रकार की होती है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-114;प्रश्न12
| |
− | |type="()"}
| |
− | +समाजवादी
| |
− | -साम्यवादी
| |
− | -नाजीवादी
| |
− | -पूंजीवादी
| |
− |
| |
− | {'इंका जनजाति' कहां पायी जाती है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-118;प्रश्न-80
| |
− | |type="()"}
| |
− | -चिली
| |
− | -पेरू
| |
− | +सूरीनाम
| |
− | -कोलंबिया
| |
− |
| |
− | {आर्थिक आधार पर वर्ण को निम्नांकित में से किस विद्वान ने स्पष्ट किया?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-150;प्रश्न-12
| |
− | |type="()"}
| |
− | -गोल्ड मेयर
| |
− | -चेयरमैन
| |
− | +कार्ल मार्क्स और मैक्स वेबर
| |
− | -उपरोक्त सभी
| |
− |
| |
− | {फुर्सतीवर्ग के लिए सुप्रकट उपभोग की अवधारणा का प्रतिपादन किसने किया था?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-776;प्रश्न-4
| |
− | |type="()"}
| |
− | -मार्शल
| |
− | -गुन्नार मिर्डल
| |
− | +वेब्लिन
| |
− | -स्पेन्सर
| |
− |
| |
− | {अंतर विषयिक उपागम का अर्थ है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-546;प्रश्न-2
| |
− | |type="()"}
| |
− | -सामूहिक अनुसंधान
| |
− | -बहुविषैयिक अध्ययन
| |
− | +अध्ययन की अनेक पद्धतियों का एक साथ उपयोग
| |
− | -अनेक विषय के ज्ञान के साथ अन्य विषय का उपयोग
| |
− |
| |
− | {निम्नलिखित में से कौन-सी समिति है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-552;प्रश्न-112
| |
− | |type="()"}
| |
− | -विवादित समिति
| |
− | -कक्षा में समाजशास्त्र
| |
− | -कर्म के सिद्धांत को मानने वाले
| |
− | +जाति व्यवस्था
| |
− |
| |
− |
| |
− |
| |
− | {हम निम्नलिखित में से किसके सदस्य नहीं होते हैं?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-02;प्रश्न-15
| |
− | |type="()"}
| |
− | -समाज
| |
− | -समुदाय
| |
− | +संस्था
| |
− | -समिति
| |
− |
| |
− | {सांस्कृतिक प्रतिमान एवं मूल्य पीढ़ी-दर-पीढ़ी संचरित होते हैं तो वह प्रतिक्रिया क्या कहलाती है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-06;प्रश्न-17
| |
− | |type="()"}
| |
− | +सांस्कृतिक पुनरुत्पादान
| |
− | -परसंस्कृतिक ग्रहण
| |
− | -सांस्कृतिक विसरण
| |
− | -सांस्कृतिक उद्दीपन
| |
− |
| |
− | {गारो और खासी जनजातियों में किस प्रकार के परिवार पाए जाते हैं?(समाजशास्त्र, बी.ए. प्रथम वर्ष;पृ.सं.-125;प्रश्न-02
| |
− | |type="()"}
| |
− | +मातृसत्तात्मक
| |
− | -एक विवाही
| |
− | -पितृसत्तात्मक
| |
− | -द्वि-वंशीय
| |
− |
| |
− | {'शिल्प तथ्य' हैं-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-43;प्रश्न3
| |
− | |type="()"}
| |
− | -[[संस्कृति]] के अंग
| |
− | -भौतिक संस्कृति
| |
− | -व्यवहार के अंग
| |
− | +इनमें से कोई नहीं
| |
− |
| |
− | {निम्नलिखित में से कौन विकासवादी सिद्धांत का समर्थक नही हैं?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-114;प्रश्न13
| |
− | |type="()"}
| |
− | -टायलर
| |
− | -स्पेंसर
| |
− | -लुईस मॉर्गन
| |
− | +निमकॉफ़
| |
− |
| |
− | {निम्न में से किस जनजाति में बहुपत्नी प्रथा प्रचलित नहीं है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-118;प्रश्न-81
| |
− | |type="()"}
| |
− | -नागा
| |
− | -खस
| |
− | -हो
| |
− | +कुमार
| |
− |
| |
− | {निम्नांकित में से कौन-सी जनजाति नहीं है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-150;प्रश्न-13
| |
− | |type="()"}
| |
− | -भील
| |
− | -भोटिया
| |
− | +गुप्ता
| |
− | -कादर
| |
− |
| |
− | {निम्न में से कौन-सा एक सही सुमेलित नहीं है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-776;प्रश्न-5
| |
− | |type="()"}
| |
− | -ज्ञान तथा विश्वास - चिंतन प्रतिमानों में परिवर्तन
| |
− | -आदतें एवं प्रविधियां - कार्य प्रतिमानों में परिवर्तन
| |
− | -प्रस्थिति एवं भूमिका - संबंध प्रतिमानों में परिवर्तन
| |
− | +[[कला]] एवं [[साहित्य]] - सौंदर्यबोध प्रतिमानों में परिवर्तन
| |
− |
| |
− | {"[[धर्म]] जनता की अफीम है।" यह कथन किसका है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-546;प्रश्न-3
| |
− | |type="()"}
| |
− | -मैलिनोवस्की
| |
− | -मैक्स वेबर
| |
− | +कार्ल मार्ल्स
| |
− | -टालकॉट पारसंस
| |
− |
| |
− | {"संस्थाएं [[संस्कृति]] की वाहक है।" यह कथन किसका है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-552;प्रश्न-113
| |
− | |type="()"}
| |
− | -मैकाइवर एवं पेज
| |
− | +समनर
| |
− | -कूले
| |
− | -गिडिंग्स
| |
− | </quiz>
| |
− | |}
| |
− | |}
| |
− | __NOTOC__
| |